Loading

  • मंदिर के मॉडल में हुआ बदलाव
  • अब 2 नहीं, मंदिर में होगी 3 मंजिल

अयोध्या में राम मंदिर के शिलान्यास की तैयारियां जोरों पर हैं. अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर के मॉडल में बदलाव किया गया है. पुराने मॉडल के मुताबिक दो ही मंजिलें बननी थीं, लेकिन अब राम मंदिर तीन मंजिला बनेगा. मंदिर की ऊंचाई और गुंबद की संख्या में भी परिवर्तन किया गया है. राम मंदिर के नए मॉडल की पहली तस्वीर आ गई है।

अयोध्या: भूमि-पूजन की भव्य तैयारी, PM-आडवाणी समेत कई नेताओं को मिलेगा न्योता

मंदिर की ऊंचाई पहले 128 फीट रहनी थी, जो अब 161 फीट हो गई है. तीन मंजिला मंदिर में 318 खंभे होंगे. हर तल पर 106 खंभे बनाए जाएंगे. राम मंदिर के नक्शे को नए सिरे से तैयार करने में वास्तुकार चंद्रकांत सोमपुरा जुटे थे. करीब 100 से 120 एकड़ की भूमि पर पांच गुंबदों वाला यह मंदिर दुनिया में अनोखा होगा. ऐसा मंदिर दुनिया में अब तक कहीं नहीं है।

पीएम मोदी करेंगे भूमि पूजन

सूत्रों के मुताबिक 5 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अभिजीत मुहूर्त में, सर्वार्थ सिद्धि योग में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन करेंगे. इसके लिए ताम्र कलश में गंगाजल के साथ ही अन्य तीर्थ स्थलों से भी जल लाया जाएगा. भूमि पूजन के लिए इसी जल का उपयोग किया जाएगा. वैदिक मंत्रोच्चार के बीच पीएम मोदी राम लला को महंत नृत्य गोपाल दास की ओर से समर्पित किए जाने वाले 40 किलो चांदी रजत शिला का पूजन करेंगे. इसे नींव में स्थापित किया जाएगा।