Loading

विकास दत्त मिश्रा वाराणसी

बाबतपुर- वाराणसी

आज दिनांक 25.09.2024 को राज कॉलेज ऑफ फार्मेसी में 25 सितंबर को विश्व फार्मासिस्ट दिवस के उपलक्ष्य में भव्य कार्यक्रम का आयोजन हुआ । इस विशेष दिन का उद्देश्य फार्मासिस्टों की समाज में महत्वपूर्ण भूमिका को मान्यता देना और उनके योगदान को सराहना करना रहा।

कार्यक्रम की शुरुआत संस्था के चेयरमैन माननीय राजदेव सिंह ( पूर्व विधान परिसद सदस्य- गाजीपुर ) के स्वागत भाषण से हुआ, जिसमें उन्होंने फार्मासिस्टों के प्रति आभार प्रकट करते हुए कहा, ‘‘फार्मासिस्ट स्वास्थ्य व्यवस्था की देखभाल प्रणाली के रीढ़ होते है। उनकी मेहनत और समर्पण से ही लोगों को सुरक्षित और प्रभावी चिकित्सा सेवाएं मिल पाती हैं।‘‘

इस अवसर पर फार्मेसी के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया। विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतियों और भाषणों के माध्यम से फार्मेसी के क्षेत्र में हुए नवीनतम विकास और उपलब्धियों पर चर्चा की गई।

अतिथि के रूप में संस्था के निदेशक- डा0 राहुल सिंह उपस्थित ने फार्मासिस्टों की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए कहा, ‘‘फार्मासिस्ट न केवल दवाइयों के विशेषज्ञ होते हैं, बल्कि वे रोगियों की देखभाल और उनकी स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में भी अहम भूमिका निभाते हैं।‘‘

कार्यक्रम में छात्रों और शिक्षकों के बीच ज्ञानवर्धक सत्र भी आयोजित किए गए, जहां छात्रों को फार्मास्यूटिकल उद्योग में नए अवसरों और चुनौतियों के बारे में जानकारी दी गई।

कार्यक्रम का संचालन डा0 विशाल कुमार अग्रहरी- प्रधानाचार्य राज कालेज आफ फार्मेसी के द्वारा किया गया एवं धन्यवाद ज्ञापन विवेक प्रकाश दूबे- प्रशासनिक अधिकारी व डा0सोमेन्द्र प्रताप सिह – विभागाध्यक्ष वाणिज्य संकाय ने किया। इस कार्यक्रम में कालेज निम्न स्टाफ भावना मौर्या, प्रियांशु जायसवाल व छात्र एवं छात्रायें उपस्थित रहें।