Loading

–गड्ढा युक्त सड़कें, दवाई पढ़ाई और महंगाई रहेगा मुद्दा

मिथिलेश प्रसाद द्विवेदी

सोनभद्र । याद नहीं आ रही किसी भी राजनीतिक दल की सोनभद्र में ऐसी हैसियत जो इस समय एनडीए की हैं । कोई ऐसा महत्वपूर्ण पद नही बचा है जिसके लिए मतदाताओं ने सर आंखों पे
बैठा कर निर्वाचित न किया हो । किसी भी राजनीतिक दल के लिए किसी भी जनपद में जो भी कल्पना की जा सकती है या कोई सपना देख सकता है , वह सब एनडीए के प्रमुख घटक बीजेपी का छप्पर फाड़ के जनता जनार्दन ने पूरा कर दिया है। स्नातक निर्वाचन वाराणसी से चुनाव हारने के बाद भी एनडीए के कुल 24 जनप्रतिनिधि हर महत्वपूर्ण पद पर सुशोभित हैं । इस क्षेत्र को पीएम और सीएम भी देख चुके हैं । सौभाग्य ही कहिए कि महामहिम राष्ट्रपति जी भी जिले से परिचित हो चुके हैं ।
केंद्रीय मंत्री सरदार हरदीप सिंह पूरी इस जनपद पर कृपा दृष्टि रखते हैं । रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का यह क्षेत्र कर्मभूमि रहा है । प्रदेश के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा का
रॉबर्ट्सगंज के इमरती कालोनी में निकट के रिश्ते हैं । राज्य सभा के लिए राष्ट्रपति ने राम सकल जी को सदस्य मनोनीत किया है ।
त्रिस्तरीय पंचायत
…………………..
जनपद के सभी 10 ब्लाकों में एनडीए के ब्लॉक प्रमुख हैं। जिला पंचायत अध्यक्ष अपनादल (यस) की राधिका पटेल हैं ।
नगरपालिका परिषद
……………..
जनपद की एक मात्र नगरपालिका परिषद के अध्यक्ष वीरेंद्र कुमार जायसवाल बीजेपी
के ही हैं । नगर पंचायतों में भी पार्टी का दबदबा है । कुल 629 ग्राम पंचायतों में से अधिकांश में सत्ता पक्ष के ही समर्थक हैं ।
विधान सभा
……………..
रॉबर्ट्सगंज विधानसभा क्षेत्र से भूपेश चौबे , घोरावल से डॉ अनिल कुमार मौर्य और ओबरा से संजीव गोंड़ बीजेपी से और दुद्धी विधानसभा क्षेत्र से हरिराम चेरो अपनादल (यस ) से विधायक हैं ।
लोकसभा
…………..
रॉबर्ट्सगंज लोकसभा क्षेत्र से अपनादल (यस) से पकौड़ी कोल सांसद हैं और रामसकल बीजेपी से राज्य सभा सदस्य हैं ।
उपनेता
………….
बीजेपी के वरिष्ठ प्रदेश उपाध्यक्ष लक्ष्मण आचार्य विधान परिषद में उपनेता हैं ।
प्रदेश स्तर पर
……………….
यादवेंद्र पटेल बीजेपी यूथ विंग के प्रदेश महामंत्री हैं । लोढ़ी के निवासी श्री पटेल वरिष्ठ भाजपा नेता है ।
बीजेपी अल्पसंख्यक मोर्चा के प्रदेश महामंत्री ओबरा के निवासी स्मृति शेष बसीर बेग के सुपुत्र दारा शिकोह
जी हैं । प्रशन्न पटेल कसया के किसान मोर्च बीजेपी के राष्ट्रीय सचिव हैं ।
ए भी दिग्गज
……………….
दुद्धी के नरेश पासवान अनुसूचित जाति आयोग के उपाध्यक्ष है । श्रवण पासवान
वन्य जीव आयोग के सदस्य
हैं । डॉ धर्मवीर तिवारी और केसी जैन साडा के सदस्य हैं। प्रदेश कार्यकारिणी में नागेश्वर पाण्डेय हैं । इनके अतिरिक्त रमेश मिश्रा, चांद प्रकाश जैन, गोविंद यादव, अजीत रावत समेत कई अन्य काशी क्षेत्र के क्षेत्रीय पदाधिकारी एनडीए के ही नेता है।
रिपोर्टकार्ड पूछेगी जनता
……………………………
2022 का विधानसभा चुनाव अब निकट है । मतदाता रिपोर्ट कार्ड तलाश रही है । सदर विधायक भूपेश चौबे के नारे को लोग याद कर रहे है ।
‘गिट्टी – बालू सस्ती होगी , सभी के घर पक्के होंगे ‘। घोरावल क्षेत्र में
लोग पूर्व विधायक इंजीनियर रमेश चन्द्र द्विवेदी
से वर्तमान विधायक डॉ अनिल कुमार मौर्य की
तुलना कर रहे है ।
उम्मीद थी
………….
लोगों को उम्मीद थी कि जिला मुख्यालय समेत ग्रामीण क्षेत्र में बिजली कटौती से मुक्ति मिलेगी ।
गिट्टी बालू सस्ती हो जाएगी ।
जिला अस्पताल में हर प्रकार की आधुनिक चिकित्सा सुविधा हो जाएगी । भ्रष्टाचार समाप्त हो जाएगा । किसानों को धान गेंहू बेचने में परेशानी नही होगी । सिंचाई – पेयजल की बहाली हो जाएगी । स्थानीय कल कारखानों में नौकरी मिलने में आसानी हो जाएगी । अधिकारी सुनवाई करेंगे । काम कराने में सुविधा हो जाएगी । लेकिन आज यह कहने में तनिक भी गुरेज नहीं सोनांचल की दशा दिशा में कोई सुधार नहीं हुआ। सोनभद्र मुख्यालय हो अथवा औद्योगिक दक्षिणांचल कहीं भी कोई सुधार नहीं हुआ चारों तरफ गड्ढा युक्त सड़कों पर हिचकोले लगाते यात्रा करने को रहवासी विवश हैं। इसी तरह शिक्षा, चिकित्सा, सिंचाई जैसी मूलभूत सुविधाओं से भी यहां के लोगों को दो- चार होना पड़ रहा है। ऐसे में एनडीए अपने माथे पर डिठौना नहीं लगाएगी तो आगामी चुनाव में मतदाताओं की नजर लग जाएगी और उन्हें इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है।