Loading

ब्यूरो सोनभद्र

रेणुकूट। हिण्डाल्को हमेशा से अपने सामाजिक दायित्वों के प्रति सजग रहता है। साथ ही रोजगारपरक प्रशिक्षण देने हेतु सैदव उन्मुख है। इसी क्रम में हिण्डाल्को ग्रामीण विकास विभाग एवं हिण्डाल्को स्कूल ऑफ एक्सीलेंस के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में राजमिस्त्री का प्रशिक्षण पूर्ण कर चुके 13 प्रशिक्षुओं को प्रमाणपत्र वितरित किये गए जिन्हें पूर्व प्रशिक्षुओं की भांति नियमानुसार कंपनी में समायोजित किया जाएगा।
गौरतलब है कि बुधवार को हिण्डाल्को स्कूल ऑफ एक्सीलेंस में मेसन (राजमिस्त्री) प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके 13 प्रशिक्षुओं को कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सोनभद्र के एसपी (आईपीएस) डॉ. यशवीर सिंह व हिण्डाल्को के मुखिया एन. नागेश ने प्रमाणपत्र के साथ टूल किट भी प्रदान किया। साथ ही उन्हें बधाई दी तथा उनके सुनहरे भविष्य की कामना की। इस अवसर पर एसपी श्री यशवीर सिंह ने प्रशिक्षुओं को संबोधित करते हुए कहा कि आज के दौर में पढ़ाई के साथ स्किल्स का होना बहुत जरूरी है। स्किल वह धन है जिसे कोई आपसे छीन नहीं सकता। किसी भी एक स्किल में पारंगत होने पर आपके लिए अवसरों की भरमार हो जाती है तथा एक ही संस्थान तक सीमित नहीं रहना पड़ता। वहीं श्री नागेश ने कहा कि इस प्रशिक्षण का उद्देश्य नवयुवकों को स्वावलंबी बनाना है एवं आसपास के बेरोजगार जरूरतमंद नवयुवकों को रोजगार प्रशिक्षण देकर उन्हें आजीविका से जोड़ने का प्रयास करना है जिसमें हिण्डाल्को हमेशा तत्पर रहता है। वहीं हिण्डाल्को सीएसआर के प्रमुख श्री अविजीत कुमार ने कहा कि आगे भी बाजार की जरूरतों के मुताबिक नवयुवकों को प्लंबर, फिटर, बढ़ई आदि स्किल्स का प्रशिक्षण दिया जाएगा। साथ ही उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि इस बैच के समाप्त होने के बाद अब कारपेंटर (बढ़ईगिरी) प्रशिक्षण हेतु भी नया बैच शुरु किया जा रहै है जिसमें आज के दिन तक 16 रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। जल्द ही इन लोगों की ट्रेनिंग भी शुरु कर दी जाएगी। इस अवसर पर हिण्डाल्को प्रजेक्ट्स विभाग के प्रमुख विनोद ठाकुर व पब्लिसिटी विभाग के यशवंत कुमार, सुरक्षा विभाग के प्रमुख कर्नल (से.नि.) संदीप खन्ना, हिण्डाल्को ट्रेनिंग सेंटर के प्रमुख हेमराज व अन्य अधिकारी मौजूद रहे जिन्होंने प्रशिक्षुओं का उत्साहवर्धन किया एवं सदैव आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम का संचालन हिण्डाल्को ट्रेनिंग सेंटर के उदय प्रसाद ने बेहद खूबसूरती के साथ किया।
इसके पश्चात एसपी श्री यशवीर सिंह ने हिण्डाल्को कॉलोनी गेट पर सड़क जागरुकता रैली को हरी झंडी दिखाई। बाइक रैली में 300 से अधिक बाइकसवारों ने भाग लिया एक ट्रैफिक नियमों का पालन करते हुए सड़क सुरक्षा का संदेश दिया। वहीं हिण्डाल्को के उच्चाधिकारियों ने सड़क सुरक्षा माह- 2023 लिखी तख्ती के साथ आकाश में गुब्बारे छोड़ सड़क सुरक्षा का प्रति जागरुक रहने का संदेश दिया। तत्पश्चात एसपी श्री सिंह ने कॉलोनी में लगी सड़क सुरक्षा प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया एवं हिण्डाल्को के इस प्रयास की भूरि- भूरि प्रशंसा की। इस अवसर पर सुरक्षा विभाग के धीरेंद्र राठौर, राहुल सिंह, पब्लिसिटी विभाग के प्रशान्त श्रीवास्तव मौजूद रहे।