Loading

(सोनभद्र कार्यालय)

रेणुकूट। सामाजिक संस्था कश्यप दिव्य ज्योति सेवा सोसायटी द्वारा सीबीसीआई कार्ड के माध्यम से टीवी रोगियों में दवा वितरण एवं जागरूकता कार्यक्रम किया गया। लाॅकडाउन के दौरान इलाके के टीवी रोगियों की परेशानियों को देखते हुए दुद्धी और बभनी इलाके में संस्था द्वारा रोगियों के घर जाकर उन्हें दवा उपलब्ध कराया।

कश्यप दिव्य ज्योति सेवा सोसायटी के अध्यक्ष सुभाष राय ने बताया कि जनपद में टीवी रोग उन्मूलन को लेकर दिल्ली की संस्था सीबीसीआई कार्ड के सहयोग से हम लोग अक्षय परियोजना का संचालन कर रहे हैं। इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण इलाकों में जाकर टीवी रोगियों की पहचान, जांच और डॉट्स दवा से उपचार सुनिश्चित किया जाता है। वर्तमान में बभनी और दुद्धी के ग्रामीण इलाके में हमारे संस्था के माध्यम से कुछ लोगों का इलाज चल रहा है। इस रोग में एक भी दिन दवा का खुराक छोड़ना मरीज के लिए नुकसानदायक हो सकता है। लॉकडाउन के दौरान मरीजों के परिजन भी स्वास्थ्य केंद्र से दवा लाने में असमर्थ हैं। ऐसे में उप जिलाधिकारी से अनुमति लेकर रोगियों को दवा उपलब्ध कराया गया।

मरीजों के परिजनों सहित ग्रामीणों को ट्यूबरकुलोसिस जागरूकता के तहत क्षय रोग से बचाव और उपचार के बारे में बताया। ग्रामीणों को कोविड-19 से बचाव के लिए भी जागरूक करते हुए हाथों को बार-बार धोने और सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर रहने के लिए भी बताया। इस दौरान लोगों में मास्क का वितरण किया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने में परमाणु विभाग के भुनेश्वर पटेल का विशेष योगदान रहा।