Loading

डॉ परमेश्वर दयाल श्रीवास्तव-(घोरावल)

घोरावल/सोनभद्र। 74 वां स्वाधीनता दिवस समूचे देश में हर्षोल्लास से मनाया गया, घोरावल तहसील, ब्लॉक, विद्यालय, कार्यालय सब में आकर्षक रहा पर्व राष्ट्रीय ध्वजारोहण करने में उत्साह दिखा लेकिन खास बात रही कि दो सरकारी कार्यालय ने न तो झण्डा फहराया न ही कोई अधिकारी अथवा कर्मचारी आया अपने महकमें के परिसर अथवा कार्यालय में। तालाबंदी ही दिनभर दिखती रही लोगों को तो दो ऐसे भी कार्यालय देखने को मिले दौरे के दौरान कि इन पर फहराये गए झण्डे चार बजे सायं चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों ने उतार लिए नियमानुकूल परम्परा के विपरीत।

बात घोरावल तहसील परिसर के रजिस्ट्री ऑफिस की करें तो यह उपनिबंधक कार्यालय जहाँ हर रोज रजिस्ट्री होती है, ज़मीनों के बैनामे, खरीद फ़रोख़्त के साथ अग्रीमेंट आदि कार्य चलते रहते हैं, यहाँ ध्वजारोहण हुआ ही नहीं न तो उपनिबंधक रजिस्ट्रार अथवा पाँच साल से स्थायी कार्यरत सहकर्मी आये न तो लोगों को दिनभर दूर दूर तक दिखाई दिए। यहाँ तैनात पुलिस की ओर से नागेन्द्र पाठक और लालजी शुक्ल न बताया कि कोई भी कर्मचारी अधिकारी उन्हें दिखा ही नहीँ। बताते चलें कि सन 1999 में जिलाधिकारी कुमार कमलेश ने इसी भवन का उद्घाटन किया था जिसमें पहले घोरावल तहसील चला करती थी बाद में नया भवन निर्मित होने पर तहसील स्थानांतरित हो गई तब से आज तक इसमें झंडा फहराया ही नहीँ गया डेढ़ दशक बाद इस बार भी उपनिबंधक की बात तो दूर कोई कर्मचारी आया तक नहीँ। इसी क्रम में बात करें घोरावल ब्लॉक परिसर में कृषि विभाग की तो यहाँ भी वही हालात हैं जहाँ झण्डा कभी फहरता ही नहीं चाहे स्वाधीनता दिवस हो या गणतंत्र दिवस।

यहाँ कृषि भवन के ठीक सामने एक सरकारी भवन का निर्माण कर रहे और व्यवस्था देख रहे शिवनरेश, कांता व अन्य लोगों ने बताया कि यहाँ कोई भी कृषि विभाग के कर्मचारी अधिकारी आये ही नहीँ , झंडोत्तोलन की बात तो दरकिनार रही।यहाँ तैनात ए. डी. ओ.कृषिविभाग तो पहले से ही तिरँगे पर प्रतिकूल टिप्पणी करते रहे हैं जिसका हवाला दिया वहाँ मौजूद अन्य लोगों ने। जबकि ठीक दस गज की दूरी पर पशु चिकित्सालय पर झण्डा तो फहराया गया लेकिन चार बजे झण्डा उतारे जाने की बात कही उपस्थित लोगों ने। अब बात करें सी. डी. पी. ओ .कार्यालय की तो पुष्टाहार पोषाहार वितरण से लेकर ब्लॉक स्तर की दोसौ से अधिक आंगनबाड़ियों की निगरानी में लगीं सुपर वाइजर तक के यहाँ के अधिकारी सी. डी. पी. ओ. यहाँ तैनात हैं बावजूद इसके चार बजे झण्डा उतारने के जिम्मा लिए चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी श्यामसुंदर न स्वयं स्वीकार किया कि उन्होंने ध्वज चार बजे उतारा है।

यह आलम है देशभक्ति का घोरावल के सरकारी महकमों में जहां उपनिबंधक ,कृषि अधिकारी नहीँ फहराते झण्डा तो कृषिविभाग के ए. डी. ओ.करते हैं प्रतिकूल बात तो दो जगह चार बजे ही उतार लिया गया झण्डा।ये सभी वार्ता व आचरण कदापि राष्ट्रहित में नहीँ।