Loading

सोनभद्र कार्यालय

सोनभद्र के राबर्ट्सगंज स्थित प्रसवोत्तर केंद्र में बीते कई दिनों से बिजली आपूर्ति बाधित है। पिछले एक सप्ताह में यहां करीब 25 से ज्यादा महिलाओं का प्रसव हुआ है। इसमें ज्यादातर प्रसव रात के अंधेरे में मोमबत्ती और मोबाइल टार्च की रोशनी में कराया गया।

राबर्ट्सगंज प्रसवोत्तर केंद्र –
देश के अति पिछड़े जिलों में शुमार सोनभद्र में स्वास्थ्य सेवाएं वेंटिलेटर पर है। अस्पतालों की बदहाली पर न विभागीय अधिकारी सुध ले रहे हैं और न ही जनप्रतिनिधि। नतीजा स्वास्थ्य कर्मचारियों को मोमबत्ती और टॉर्च की रोशनी में प्रसव कराना पड़ रहा है। ताजा मामला राबर्ट्सगंज प्रसवोत्तर केंद्र का है। सीएमओ कार्यालय से चंद कदम की दूरी पर स्थित इस केंद्र में पिछले एक सप्ताह से बिजली आपूर्ति बाधित है।

स्वास्थ्य कर्मचारी अफसरों को लिखित और मौखिक रुप से कई बार अवगत करा चुके, मगर कोई सुनवाई नहीं हुई। लिहाजा वह उपलब्ध संसाधनों में ही अपने दायित्वों का निर्वहन कर रहे हैं। पिछले एक सप्ताह में यहां करीब 25 से ज्यादा महिलाओं का प्रसव हुआ है। इसमें ज्यादातर प्रसव रात के अंधेरे में मोमबत्ती और मोबाइल टार्च की रोशनी में कराया गया।

सीएमओ कार्यालय के बगल में स्थित इस प्रसवोत्तर केंद्र पर नगरीय क्षेत्र की महिलाओं को प्रसव संबंधित सुविधा मुहैया कराई जाती है। यहां दो स्टाफ नर्स व दाई की तैनाती है। बिजली आपूर्ति के लिए यहां इंवर्टर व सोलर सिस्टम लगा है। करीब एक सप्ताह पहले वायरिंग में फॉल्ट आ जाने से अस्पताल की आपूर्ति बंद हो गई। कर्मचारियों ने इसकी सूचना उच्चाधिकारियों को दी, मगर कोई सुनवाई नहीं हुई।