Loading


जयप्रकाश वर्मा (करमा)


सोनभद्र। राबर्ट्सगंज ब्लाॕक के छपका गांव में गंगेश्वर धर दूबे का पूरा परिवार जन्मदिन पर पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण की मिसाल बना हुआ है। परिवार के सभी लोग अपने जन्मदिन पर पौधरोपण करते हैं। श्री दूबे के छोटे भाई बृजेश धर दुबे के पुत्र उद्भव धर दुबे ने अपने छठे जन्मदिन पर आज सोमवार को पौधरोपण किया।
बृजेश धर दूबे ने बताया कि उनके पिता स्व० योगेन्द्र घर दुबे को पेड़ – पौधों से बहुत प्रेम था। यही कारण है कि उनसे प्रेरणा लेकर परिवार के सभी सदस्यों ने अपना जन्मदिन पौधरोपण कर मनाना प्रारम्भ कर दिया। श्री दूबे ने बताया कि उनके बागवानी के पेड़ों में हमेशा फल भी लगा रहता है। उद्भव धर ने परिवार के साथ केक काटने के स्थान पर स्वर्ण चम्पा, चांदनी चम्पा, अंजीर, अमरख, फालसा, जामुन, आम इत्यादि के 51 पौधे लगाकर पूर्व से निर्धारित परम्परा को दोहराया। बता दें कि अब तक लगभग 1500 पौधों की बागवानी तैयार हो चुकी है वहीं परिवार के हर बच्चों ने अपने जन्मदिन पर पौधे लगाकर इस भूखंड को बदल दिया है, बताते चलें कि यह भूखंड एक समय उसर – बंजर हुआ करता था आज उसी उसर जमीन पर लगभग 1500 फलदार वृक्ष लगाए गए हैं जिनकी हरियाली छटा देखते बनती है।
श्री दुबे का परिवार करीब 18 साल से इस परम्परा का निर्वहन कर रहा है। बता दें कि सन् 2003 से उद्भव के बड़े भाई उत्कर्ष धर के जन्मदिन पर उनके दादा स्व० योगेंद्रधर दूबे ने इस परम्परा की शुरुआत की थी, जो आज तक चल रही है और श्री दुबे जी के पूरे परिवार द्वारा पौधरोपण किया जाता है और दूसरों को भी प्रोत्साहित किया जाता है।