Loading

सोनभद्र/घोरावल (डॉ परमेश्वर दयाल श्रीवास्तव)

★प्रदेश में विज्ञान की ऑडियो रेकॉर्डिंग हेतु दीनबन्धु चयनित

★विज्ञान विषय के ध्वनि, बल व यंत्र पाठ की करेंगे रिकॉर्डिंग

★राज्य स्तरीय कहानी सहित कई प्रतियोगिता के रह चुके है विजेता, सोनभद्र को किया है गौरवान्वित

घोरावल

कोरोना संकटकाल में परिषदीय स्कूलों में शिक्षण सेवाओं के पटरी से उतरने के बाद बच्चों को ई-लर्निंग व ऑनलाइन क्लासेस के माध्यम से बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने की नित नवाचारी कोशिशें मूर्त रूप ले रही हैं। उसी क्रम में बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने हेतू एससीआरटी लखनऊ द्वारा पाठ्यक्रमों की कहानियों का ऑडियो रिकॉर्डिंग तैयार कराया जा रहा है।
विज्ञान विषय के पाठ्यक्रम की ऑडियो रिकॉर्डिंग हेतु प्रदेश के अन्य सात शिक्षकों सहित सोनभद्र के घोरावल के दीनबन्धु त्रिपाठी को चयनित किया गया है।
राज्य शैक्षिक अनुसंधान व प्रशिक्षण परिषद के संयुक्त निदेशक अजय कुमार सिंह ने डायट सोनभद्र के प्राचार्य को भेजे ई-मेल में अवगत कराया कि दीनबन्धु त्रिपाठी को विज्ञान के पाठ्यक्रमों की विषयवस्तु, प्रमुख अवधारणाओं, क्रियाकलापों को सम्मिलित करते हुए ऑडियो फॉर्मेट में रिकॉर्ड कर 31 जुलाई तक एससीआरटी को उपलब्ध कराना होगा। बेहतरीन ऑडियो को दीक्षा पोर्टल व आकाशवाणी के माध्यम से परिषदीय विद्यालयों के बच्चों तक पहुँचाया जाएगा।

बताते चले कि दीनबन्धु त्रिपाठी राज्य स्तर कहानी प्रतियोगिता के विजेता भी रह चुके हैं। इसके पूर्व बच्चो को आसानी से गणित समझाने हेतु इनके द्वारा स्थापित गणित लैब की आवाज प्रदेश स्तर तक गूंज चुकी है। तत्कालीन जिलाधिकारी ने जनपद के सभी परिषदीय विद्यालयों में इनके गणित मॉडल को लागू कराने का निर्देश दिया था।
विज्ञान के पाठ्यक्रम की ऑडियो रेकॉर्डिंग हेतु प्रदेश आठ शिक्षकों में दीनबन्धु त्रिपाठी के चयनित होने पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ गोरखनाथ पटेल ने बधाई देते हुये सभी शिक्षकों को दीनबन्धु से प्रेरित होने की सलाह दी।
इनके चयन पर खण्ड शिक्षा अधिकारी उदयचंद राय, एसआरजी संजय मिश्रा, केआरपी धर्मराज, अखिलेश सिंह,अविनाश शुक्ल, संकुल प्रभारी सौरभ ने हर्ष व्यक्त किया।