Loading

रॉबर्ट्सगंज (सोनभद्र) सोनभद्र जनपद में जिस तरह से कोरोनावायरस का संक्रमण फैलता जा रहा है, वह शासन- प्रशासन के लिए चिंता का विषय है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं जिला अधिकारी सोनभद्र द्वारा जारी तमाम गाइड लाइन के बावजूद जनपद मुख्यालय रॉबर्ट्सगंज आरटीएस क्लब के पास अवस्थित जेपी चौराहा पर जुटने वाली मजदूरों की भीड़ के कारण कोरोनावायरस खतरा पैदा हो गया है।
स्थानीय लोगों का मानना है कि इस चौराहे पर भारी संख्या में मजदूर भिन्न-भिन्न स्थानों से आकर मजदूरी कार्य के लिए जुटते हैं और बिना किसी सोशल डिस्टेंसिंग एवं फेस कवर के क्षेत्र में चक्रमण करते हैं और सुरती, खैनी, पान, गुटखा खाकर थूकते हैं साथ ही साथ गाजा सिगरेट और बीड़ी का सेवन कर क्षेत्र को प्रदूषित करते हैं।
इन मजदूरों में कौन कोरोना पॉजिटिव है, कौन नेगेटिव है इसका पता किसी को नहीं है।
इस चौराहे के समीप नगर पालिका परिषद रॉबर्ट्सगंज, सीएमओ कार्यालय सोनभद्र, पुलिस चौकी रॉबर्ट्सगंज सहित अन्य सरकारी कार्यालय एवं प्राइवेट डॉक्टरों की डिस्पेंसरी, मंदिर, मस्जिद,सघन आबादी वाला यह क्षेत्र है । मनचले युवा मजदूरों के छींटाकशी और छेड़खानी की घटनाएं यहां प्रतिदिन घटित होती हैं जिसके कारण महिलाओं और युवतियों ने इस मार्ग से आना-जाना छोड़ दिया है। सड़कों पर झुंड के झुंड खड़े एवं बैठे रहने वाले पुरुष एवं महिला मजदूरो के द्वारा किसी भी प्रकार के सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं होता और ना तो यह फेस कवर ही लगाए होते है।
बताते चलें कि इस क्षेत्र में कई करो ना पॉजिटिव मरीज पाए जाने के कारण इस एरिया कौ जिला प्रशासन के द्वारा किया सील कर कंटेंटमेंट एरिया घोषित किया गया था।
मजदूरों की इस भारी भीड़ को देखते हुए लोगों ने यह आशंका व्यक्त किया है कि अगर इसी तरीके से भीड़ जुटती रही तो पूरा का पूरा नगर कोरोनावायरस के संक्रमण की चपेट में आ जाएगा।
कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए जिम्मेदार मुख्य चिकित्सा अधिकारी सोनभद्र, नगर पालिका परिषद रॉबर्ट्सगंज, धारा 144 एवं सोशल डिस्टेंसिंग फेस कवर आदि नियमों का पालन कराने वाली सोनभद्र पुलिस सहित अन्य सरकारी विभागों के कार्यालय समीप होने के बावजूद भी कभी इन विभागों के विभागाध्यक्षो का ध्यान इस ओरनहीं गया, और नहीं इन मजदूरों की भीड़ पर कोई नियंत्रण किया गया और नहीं सीएमओ कार्यालय द्वारा इनके कोरोनावायरस टेस्टिंग की ही व्यवस्था कराई गई।
इस समस्या के समाधान के लिए क्षेत्रीय नागरिकों ने जिलाधिकारी सोनभद्र से मांग किया कि तत्काल इस क्षेत्र की जांच अपने स्तर से कराते हुए मजदूरों के जुटने वाली भीड़ को यहां से स्थानांतरित किया जाए और सभी मजदूरों का पंजीकरण श्रम विभाग में कराते हुए वहां पर इन मजदूरों का मोबाइल नंबर भी दर्ज कराया जाए ताकि आवश्यकतानुसार इनसे काम लेने वाले लोग श्रम विभाग में संपर्क कर अपने कार्य को पूरा करा सके। और जनपद मुख्यालय रॉबर्ट्सगंज कोरोना संक्रमण से बच सके।