Loading

सोनभद्र कार्यालय


1-संचार क्रांति से लेकर 18 वर्ष की आयु में वोट दिलाने का अधिकार देने वाले थे राजीव जी
2-राजीव जी देश के सबसे युवा प्रधानमंत्री थे
3-राजीव गांधी जी पंचायती राज से लेकर ,हरित क्रांति तक के जनक थे

सोनभद्र। आज दिनांक 20-08-2020 को भारतीय युवा कांग्रेस सोनभद्र द्वारा घोरावल विधान सभा उरमौर में भारत के पूर्व-प्रधानमंत्री रहे स्वर्गीय राजीव गांधी जी (भारत रत्न) का 76 वां जयंती पर सोशल डिस्टेंसिंग व मास्क का प्रयोग करने के साथ युवा कांग्रेस सोनभद्र ने किया ।कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे हैं युवा कांग्रेस सोनभद्र के जिला अध्यक्ष आशुतोष कुमार दुबे (आशु) ने कहा कि आज श्रधेय राजीव जी की जयंती है युवा कांग्रेस सोनभद्र ही नहीं पूरे देश के अंदर हमारे युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष माननीय श्री निवासन पी0वी0 वेंकेटेशन जी द्वारा युवा कांग्रेसियों आज वृक्षारोपण कर रहा है , इसी कार्यक्रम के तहत सोनभद्र युवा कांग्रेस आज पूरे जिले में 151 पेड़ो का वृक्षारोपण कर रहा है साथ ही आज के दिन से पूर्व- वर्ष की भांति राजीव गांधी सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है इस बार की प्रतियोगिता में ऑनलाइन प्रतियोगी भाग लेंगे ,इसका रजिस्ट्रेशन जल्द ही ऑनलाइन शुरू हो जाएगा । इसमें 16 साल से लेकर 22 साल तक के छात्र /युवा भाग लेंगे फिर निश्चित तिथि को उसका रिजल्ट भी ऑनलाइन आएगा । छात्र- छात्राओं को उनके नंबर के आधार से पुरस्कार भी वितरित किए जाएंगे ।

आशु दुबे ने कहा कि हमारे देश के पूर्व प्रधानमंत्री रही स्वर्गीय श्रीमती इंदिरा गांधी जी की हत्या के बाद जिस विपरीत स्थितियों में राजीव जी ने देश का कार्यभार संभाला, वह अद्वितीय है, वह सबसे युवा प्रधानमंत्री के तौर पर सामने आए और बहुत ही कम समय में जो चीज उन्होंने देश को दी उसमे पंचायती राज,युवाओं को 18 साल मे मताधिकार, संचार क्रांति, आईटी, कंप्यूटर, के साथ देश को आगे ले जाने में उनका अहम योगदान था ।

युवा कांग्रेस के राबर्ट्सगंज विधानसभा अध्यक्ष श्रीकांत मिश्रा ने कहा कि युवाओं को देश में एक अहम स्थान देने वाले और युवा कांग्रेस का सम्मान बढ़ाने वाले भी राजीव जी थे ,जो भी कहा जाए उनके बारे में वह सब कम है, अगर आज जिंदा होते तो आज हमारा देश कही और होता, इसलिए उनके विषय में जो भी कहा जाए वह सब कम है । मुख्य रूप से उपस्थित रहने वालों में घोरावल विधानसभा महासचिव प्रदीप चौबे,राबर्ट्सगंज विधानसभा महासचिव शीतला सिंह पटेल ,चंद्रकांत ,घोरावल ब्लॉक सचिव रजनीश कुमार ,संतोष कुमार, सोशल मीडिया कोऑर्डिनेटर सूरज वर्मा रहे।