Loading

प्रमोद गुप्ता-(राबर्टसगंज)

सोनभद्र। जनपद मुख्यालय राबर्ट्सगंज में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा होने के कारण जिला प्रशासन द्वारा एहतियातन नगर के मुख्य भागों कैंटोनमेंट एरिया घोषित कर दिया गया है।
ज्ञातव्य हो कि राबर्ट्सगंज नगर के रामलीला मैदान के सामने एक कोरोना पॉजिटिव मरीज की पुष्टि मुख्य चिकित्सा अधिकारी सोनभद्र द्वारा की गई थी, जिसको नजर रखते हुए जिला प्रशासन द्वारा 500 मीटर की परिधि में कंटेंटमेंट जोन घोषित करते हुए यहां से निकलने वाले सभी मुख्य मार्ग, लिंक मार्ग को बैरिकेड करा दिया और इसके अंतर्गत आने वाली सभी व्यापारिक प्रतिष्ठानों को बंद करा दिया गया है और जिला प्रशासन के आदेश को ना मानने वाले कुछ दुकानदारों के दुकानो का चालान भी किया गया है। लेकिन वहीं इसी कंटेंटमेंट एरिया में नई बस्ती रोड पर अवस्थित देसी शराब की दुकान नंबर -१ प्रतिबंधों के बावजूद भी खुला हुआ है। यहां पर शराब खरीदने वालों की काफी भीड़ लग रही है और दुकानदार द्वारा अंदर बैठा कर शराब पीने की सुविधा मुहैया कराई जा रही है, यहां पर शासन के निर्देशानुसार किसी भी प्रकार के सोशल डिस्टेंस, सेनीटाइजर, मास्क इत्यादि का प्रयोग नहीं होता और तमाम तरह, बाहर के लोग शराब पीने के लिए यहां पर आते हैं किसी भी प्रकार की सुरक्षा व्यवस्था न होने के कारण यह पता नहीं चल पाता कि कौन कोरोना वायरस से संक्रमित है। ऐसी स्थिति में स्थानीय निवासियों में यह भय बना हुआ है कि यहां शराब पीने वाले लोगों के कारण पूरा नगर कोरोना वायरस की चपेट में आ जाएगा।
इस मुद्दे को लेकर स्थानीय निवासियों ने देसी शराब की दुकान नंबर 1 पर विरोध प्रदर्शन कर जिला प्रशासन से मांग किया कि कंटेंटमेंट जोन एरिया में बंदी के अवधि तक इस दुकान को बंद रखा जाए और खुलने पर यहां पर कोरोना वायरस से संबंधित सुरक्षा व्यवस्था लागू कराते हुए दुकान को खोलने की अनुमति दी जाए। मुख्य मार्ग, घनी आबादी, मंदिर, मस्जिद, शिक्षण संस्थाओं के मध्य इस दुकान को हटाने की मांग वर्षो से स्थानीय निवासियों द्वारा की जा रही है। इस आंदोलन का नेतृत्व शेख मोहम्मद कलीम, नाजिमा, चारु, अंकित सोनी, अर्जुन गोस्वामी, बबलू गोस्वामी, अमन गोस्वामी, शिव शंकर, बच्चा सोनी, कौशल सोनी, नूर मोहम्मद आदि लोगों ने प्रदर्शन में भाग लिया और प्रशासन से इस दुकान को बंद कराने की मांग किया।