Loading

रविंद्र पाण्डेय-(संवाददाता)

सोनभद्र। परिषदीय स्कूल की चहारदीवारी सालो से टूटी पड़ी है। घूमने वाले पशुओं का बन रहा बसेरा इस ओर अधिकारियों के ध्यान न दिए जाने से बच्चों को आगे काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है अभिभावकों ने शीघ्र बाउंड्री कराने की मांग की है। उच्च प्राथमिक विद्यालय लसड़ा पूरी तरह गंदगी से पटा है। स्कूल जाने वाले बच्चों को आगे गंदगी से होकर ही गुजर ना पड़ेगा और पर्यावरण भी पूरी तरह प्रदूषित हो रहा है। जिससे विभिन्न प्रकार की बीमारियां भी फैल रही हैं। इसके अलावा विद्यालय की इमारत जीर्णशीर्ण अवस्था में पहुंच चुकी है जिससे कभी भी कोई घटना हो सकती है।

स्वच्छ भारत मिशन कायाकल्प का सपना विकासखंड रॉबर्ट्सगंज उच्च प्राथमिक विद्यालय ग्राम लसड़ा में चकनाचूर होता नजर आ रहा है। यहां बाउंड्री पिछ्ले सालो से गिरी पड़ी है व विद्यालय प्रांगण में गंदगी का अंबार व्याप्त है। जिससे स्कूल पढ़ने आने वाले बच्चों को इसी गंदगी से होकर गुजरना पड़ेगा है। इसके अलावा विद्यालय परिसर में मात्र एक हैंडपम्प लगा है जहां भी गंदगी व्याप्त है। मिडडेमील खाने के बाद बच्चे यही दूषित पानी पीने को मजबूर हैं। इसके अलावा विद्यालय की इमारत भी जीर्णशीर्ण अवस्था में पहुंच चुकी है।

जिससे बच्चों के साथ-साथ शिक्षा ग्रहण कराने वाले शिक्षक भी बेहद दहशत जदा हैं बेहरत मिल रही है लेकिन व्यवस्थाएं पूरी तरह चौपट हैं। जिससे उनके बच्चों को विभिन्न प्रकार की बीमारियों से आगे जूझना पड़ सकता है। अभिभावकों के मांग की है कि शीघ्र ही बाउंड्री बॉल का निर्माण कराया जाए और गंदगी की समस्या से निजात दिलाई जाए।