Loading

सोनभद्र कार्यालय


रेनुकूट। देश में फैले कोरोना संक्रमण के मद्देनजर प्रशासन के निर्देशानुसार हिण्डाल्को में इस वर्ष भी यूट्यूब के जरिये रामलीला मंचन का ऑनलाइन प्रसारण यूट्यूब के जरिये किया जा रहा है। इसके पूर्व हिण्डाल्को, रामलीला मैदान, रेणुकूट में श्री रामलीला मंचन के प्रथम दिवस का शुभारम्भ हिण्डाल्को संस्थान के प्रमुख एन. नागेश ने धर्मपत्नी लक्ष्मी नागेश के साथ गणेश पूजन एवं दीप प्रज्ज्वलन कर किया।
इस अवसर पर श्री नागेश ने कहा कि कोरोना का प्रभाव हमारी आस्था को कम नहीं कर सकता इसलिए रामलीला का मंचन ऑनलाइन माध्यम से आयोजित किया जा रहा है जिससे कॉलोनी परिसर के अलावा दूर-दराज के लोग भी अपने- अपने घरों में बैठ कर आसानी से रामलीला मंचन का आनंद उठा सकें। उन्होंने आगे कहा कि अगले वर्ष प्रभु श्रीराम जी की कृपा से कोरोना संक्रमण का प्रभाव कम हुआ तो पूर्व में चली आ रही प्रथा के अनुसार पारंपरिक तरीके से रामलीला मंचन का आयोजन किया जाएगा।
प्रथम दिवस के लीलाओं के कुछ दृश्य जैसे- पापियों के भार से पृथ्वी चीत्कार करती है, भगवान ब्रम्हदेव प्रगट होकर पृथ्वी को धीरज बंधाते हैं तथा श्री हरि विष्णु से विनती करते है कि पृथ्वी को संकट से उबारें, देवताओं की पुकार सुनकर श्री नारायण का अयोध्या के राजा दशरथ के यहां जन्म लेने का निर्णय इत्यादि लीलाओं का मंचन किया गया जिसका ऑनलाइन प्रसारण किया गया।
इस मौके पर वित्त विभाग के प्रमुख संजीब राजदेरकर, रिडक्शन प्लांट के प्रमुख जे. पी. नायक, सुरक्षा प्रमुख (से.नि.) कर्नल संदीप खन्ना, पब्लिसिटी एवं एडमिन विभाग प्रमुख संजय सिंह, रामलीला के अध्यक्ष पी. के. उपाध्याय, नवनीत श्रीवास्तव, रामलीला के अन्य पदाधिकारी व वरिष्ठ कलाकार उपस्थित रहे।