Loading

प्रमोद गुप्ता-(राबर्ट्सगंज)


सोनभद्र-: रॉबर्ट्सगंज नगर स्थित नंद कुमार सोनी के आवास पर सोशल डिस्टेंस बनाते हुए भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष धर्मवीर तिवारी के नेतृत्व में दिनांक 26 अप्रैल 2020 मन की बात सुनी गई जिसमें धर्मवीर तिवारी ने बताया कि नरेंद्र मोदी आज मन की बात कार्यक्रम के जरिए लोगों को संबोधित कर रहे हैं। हर महीने के आखिरी रविवार को प्रसारित होने वाले ‘मन की बात’ रेडियो कार्यक्रम का यह 64वां संस्करण है। इससे पहले ‘मन की बात’ के 63वें एपिसोड में पीएम मोदी मोदी ने COVID-19 के कारण देश में व्याप्त स्थिति पर ध्यान केंद्रित किया था।मन की बात कार्यक्रम का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने शनिवार को ट्वीट किया कि इस महीने के मन की बात के लिए कई आनंददायक इनपुट मिल रहे हैं। आइए जानें आज पीएम मन की बात में किस बात का जिक्र कर रहे हैं। किसानों की कड़ी मेहनत के कारण, हम सभी के पास अन्न के भंडार हैं; यदि हम अक्षय बने रहना चाहते हैं, तो हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हमारी पृथ्वी अक्षय हो और आज अक्षय तृतीया है- जिसे समाप्त या नष्ट नहीं किया जा सकता है ‘अक्षय’; दिन हमें याद दिलाता है कि हम चाहे कितनी भी रुकावट और बीमारियों का सामना करें, उनसे लड़ने की हमारी भावना अक्षय है। और इन हालातों में भी हमने एक तरफ हमने अपनी जरूरतें पूरी की तो दूसरे देशों की भी मदद कर मानवता भी दिखाई। और जब कोई दूसरों की ज़रूरतों को पूरा करता है, जो अपने आप में, कड़ी मेहनत से, आवश्यक वस्तु- मात्रा के बावजूद, अपनी संस्कृति के साथ पूरा करता है। एक और जागरूकता जो आई है वह है सार्वजनिक रूप से थूकने का नुकसान – अब समय आ गया है कि इस बुरी आदत को हमेशा के लिए मिटा दिया जाए और कहा कि COVID-19 ने हमारी कार्य शैली, जीवन शैली और आदतों में कई सकारात्मक बदलाव लाए हैं; आप देखेंगे कि मुखौटा सभ्य समाज का प्रतीक बन जाएगा। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि कई बार, हम अपनी क्षमता का एहसास करने से इंकार कर देते हैं और जब कोई देश हमें साक्ष्य-आधारित अनुसंधान पर अपना सूत्र सिखाता है, तो हम इसे जल्दी अपनाते हैं। आज दुनिया भर में लोग भारत के योग और आयुर्वेद की ओर देख रहे हैं; मुझे यकीन है कि आप आयुष मंत्रालय द्वारा प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले प्रोटोकॉल का अभ्यास कर रहे होंगे। और आप सब ने ताली, थाली, दीया, मोमबत्ती, इन सारी चीज़ों ने जिन भावनाओं को जन्म दिया। जिस जज्बे से देशवासियों ने कुछ-न-कुछ करने की ठान ली, हर किसी को इन बातों ने प्रेरित किया है।
इस महामारी के बीच में किसान यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि हमारे देश में कोई भी भूखा न सोए। प्रत्येक व्यक्ति अपनी क्षमता के अनुसार यह युद्ध लड़ रहा है। कुछ घर का किराया माफ कर रहे हैं, कुछ मजदूर जो एक स्कूल में संगरोध में हैं, वे स्कूल आदि का सफाया कर रहे हैं- PM मोदी
पीएम मोदी ने जनता से अपील की कि आप सरकार द्वारा एक प्लेटफॉर्म पर जो भी चाहें उसमें योगदान कर सकते हैं।पीएम ने कहा कि आर covidwarriors.gov.in पर जाकर अपना योगदान दे सकते हैं। हम भाग्यशाली हैं कि आज पूरा देश, का हर नागरिक, जन-जन इस लड़ाई का सिपाही है और लड़ाई का नेतृत्व कर रहा है। आज पूरा देश, एक लक्ष्य, दिशा के साथ आगे बढ़ रहा है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि कोरोना वायरस के खिलाफ यह लड़ाई जनता लड़ रही है।पीएम मोदी ने कहा कि देश के हर वर्ग ने इस जंग में अपना योगदान दिया है।हर कोई अपने तरीके से इस लड़ाई में अपना योगदान दे रहा है।उन्होंने कहा कि भारत में कोरोना के खिलाफ लड़ाई जनता लड़ रही है, आप लड़ रहे हैं, जनता के साथ मिलकर शासन, प्रशासन लड़ रहा है मन की बात’ के 63वें एपिसोड में पीएम मोदी मोदी ने COVID-19 के कारण देश में व्याप्त स्थिति पर ध्यान केंद्रित किया था। प्रधानमंत्री ने 24 मार्च को COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए एहतियात के तौर पर 21 दिन के राष्ट्रव्यापी बंद का ऐलान किया था। बाद में इस लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ा दिया गया।चूंकि देश में लॉकडाउन के कारण लोग घरों में कैद रहने को मजबूर हैं, ऐसे में पीएम मोदी एक बार फिर लॉकडाउन को लेकर देशवासियों का सहयोग मांग सकते हैं। उसी क्रम में वार्ड नंबर 9 में अंबेडकरनगर श्याम उमर ने भी अपने आवास पर प्रधानमंत्री जी की मन की बात सुनी मन की बात के कार्यक्रम में मौजूद राहुल शर्मा नंदकिशोर सोनी अखिलेश कश्यप अरविंद्र शिवम मनोज लव कुश योगेश अनूप पांडे कृष्णा प्रकाश श्रीवास्तव इत्यादि लोग मौजूद थे।