Loading

सोनभद्र कार्यालय

रजत स्मारिका एवं कई अन्य पुस्तकों का होगा लोकार्पण

सोनभद्र। हिंदी के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर‌ पर 25 वर्षों से कार्य कर रही ‘विश्व हिंदी साहित्य सेवा संस्थान’ प्रयागराज आगामी 4 और 5 सितंबर को अपना रजत जयंती समारोह मनाएगी। दो दिवसीय उक्त समारोह में देश विदेश के सैकड़ों हिंदी सेवी न सिर्फ प्रतिभाग करेंगे बल्कि हिंदी के शतत उत्थान में अपने विविध आयामों के माध्यम से चिंतन मंथन करते हुए रजत जयंती समारोह को ऊंचाइयों पर पहुंचाने का काम करेंगे।
उक्त संदर्भ में ‘विश्व हिंदी साहित्य सेवा संस्थान’ के सचिव डॉक्टर गोकुलेश्वर कुमार द्विवेदी ने शनिवार को दूरभाष पर बताया कि आगामी 4 और 5 सितंबर को प्रयागराज के हिंदुस्तानी अकैडमी में संस्थान द्वारा आयोजित दो दिवसीय रजत जयंती समारोह में देश विदेश के नामचीन हिंदी विद्वानों द्वारा हिंदी के विभिन्न आयामों पर विचार प्रकट किए जाएंगेऔर हिंदी को विश्व स्तर पर प्रतिस्थापित कराने के लिए कार्य योजना को मूर्त रूप प्रदान किया जाएगा ।
संस्थान के सचिव डॉ द्विवेदी ने यह भी बताया है कि समारोह में कई विद्वानों को उपाधियां प्रदान की जाएंगी तथा हिंदी के लिए दर्जनभर विद्वानों को सम्मानित भी किया जाएगा। उन्होंने आगे बताया कि इस अवसर पर संस्थान द्वारा प्रकाशित ‘विश्व स्नेह समाज रजत स्मारिका’ और कई अन्य पुस्तकों का लोकार्पण भी किया जाएगा। डॉक्टर द्विवेदी के अनुसार समारोह में कई विश्वविद्यालयों के कुलपति और ख्याति लब्ध हिंदी सेवी विद्वान शिरकत करेंगे हिंदी पर काम करने वाली देश की कई अन्य संस्थाओं के पदाधिकारी एवं साहित्यकार व मीडिया कर्मी भी प्रतिभाग करेंगे।