Loading

रविंद्र पांडेय/ रामप्रवेश गुप्ता

– बीजपुर में वन विभाग की जमीन पर अवैध कब्जा ।।

बीजपुर ( सोनभद्र ) बीजपुर में भूमि विवाद थमने का नाम नही ले रहा है जिससे क्षेत्र में आये दिन अपराध का ग्राफ बढ़ता जा रहा है । चाहे जोत कोड़ की जमीन हो या फिर ग्राम समाज की बंजर भूमि हो या सड़क किनारे वन विभाग की बेशकीमती भूमि हो सब जगह भूमाफियाओं की नजर लगी हुई है।

क्षेत्र में जमीन सम्बंधित विवादों से हत्या जैसे जघन्य अपराध भी हो चुके है इसके बाबजूद प्रशासन आंख बंद कर शायद उम्भा जैसे किसी बड़ी घटना की बाट जोह रहा है।सोमवार की रात स्थानीय बीजपुर बाजार के उत्तरी पटरी पर स्थित बीजपुर रेनुकूट बस मार्ग पर वन विभाग की बेसकीमती जमीन को कब्जा करने को लेकर बड़ी वारदात होते होते बच गयी , भारी पुलिस बल व वन विभाग के कर्मी मौके पर पहुंच गए और कब्जे के लिए आये पाइप व लोहे की सीटों को अपने कब्जे में ले लिया और दुबारा कब्जा न करने की हिदायत दी गयी।
बताया जाता है कि उक्त भूमि पर कब्जे को लेकर दो लोगों में वर्षो से विवाद चलता आ रहा है अगर शासन प्रशासन अभी भी नही चेता तो वन विभाग की भूमि पर अवैध कब्जे को लेकर किसी भी बड़ी घटना से इंकार नही किया जा सकता है।

बताते चले कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कारण लगे लॉकडाउन का कुछ सत्ता पक्ष के तथाकथित नेताओ व सफेदपोश भूमाफियाओं द्वारा जम कर लाभ उठाया गया व बीजपुर बाजार से लेकर बस स्टैंड तक सड़क किनारे खाली जमीनों पर अवैध निर्माण किया गया ।
बीजपुर क्षेत्र की ज्यादातर जमीन पर काफी विवादित होने के कारण माननीय न्यायालय और सरकार के आदेश द्वारा नए निर्माण कार्य करने पर रोक लगी हुई है, इसके बाबजूद भी सत्ता पक्ष के कुछ तथाकथित लोग सत्ता की हनक में निर्माण कार्यो को दिन रात अंजाम देकर शासन प्रशासन और न्यायालय को ठेंगा दिखा रहे है ।
गौरतलब हो कि जमीनी विवाद में विगत दो साल पहले सिरसोती गांव में भी कुल्हाड़ी से वार कर एक युवक की हत्या कर दी गयी थी पिछले सप्ताह भी महरिकला गांव में जमीनी विवाद में चाचा ने भतीजे को कुल्हाड़ी से मार कर मौत की नींद सुला दिया था।

ताजा मामलों पर नजर रखी जाये तो वर्तमान समय मे बीजपुर बाजार व बस स्टैंड सहित क्षेत्र में उपजे दर्जनों जमीनी विवाद के कारण पक्ष और विपक्ष में आग सुलग रही है।

क्षेत्र के संभ्रांतजनो ने जिलाधिकारी सोनभद्र का ध्यान आकृष्ट करा कर इलाके में हो रहे भूमि विवादों का जल्द निपटारा करवाये जाने व क्षेत्र को उम्भा जैसे कांड की पुनरावृत्ति से बचाये जाने की मांग किया है।