Loading


– बीडर व रजखड़ में किया गया कॅरोना जागरूकता टीम का भव्य स्वागत

– कल रविवार को म्योरपुर व बभनी विकास खण्ड का दौरा करेंगी मेडिकल की छात्राएं

दुद्धी/सोनभद्र। गत 22 अप्रैल से शुरू मेडिकल छात्राओं के कॅरोना जागरूकता अभियान का सफर अब धीरे-धीरे परवान चढ़ने लगा है। मेडिकल छात्राओं के इस नेक पहल को दूसरे ही दिन स्वीकारते हुए स्थानीय कस्बे के रज़ा श्रृंगार स्टोर के प्रोपराइटर शहंशाह ने फ्री मास्क, शंकर मेडिकल व ड्रग सेंटर ने प्राथमिक उपचार की दवाईयां फ्री में छात्राओं को उपलब्ध कराया। इसके दो दिन बाद ही समाजसेवी व पूर्व चैयरमैन कमल कुमार कानू तथा पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष सुनीता कमल ने भी फ्री मास्क उपलब्ध कराए। शुक्रवार को यूनिवर्सल आडियल सेवा समिति संस्था के अध्यक्ष दीपक तिवारी ने मेडिकल छात्राओं को खुद के पहनने व ग्रामीणों को बांटने के लिए खादी का मास्क उपलब्ध कराया। इसके पूर्व में 24 अप्रैल को विंढमगंज क्षेत्र के केवाल गाँव मे पूर्व प्रधान दिनेश यादव ने अंगवस्त्रम देकर मेडिकल छात्राओं का हौसला बढ़ाते हुए खुद छात्राओं के कारवां में जुट गए थे वहीं आज रविवार को समाजवादी पार्टी के जुबेर आलम, रजखड़ के पूर्व प्रधान संतोष मौर्या, उनकी धर्मपत्नी समाजसेविका सोनी मौर्या और बीडर के प्रधान नारद पटेल ने छात्राओं के इस अभियान में खुद को जोड़ हर संभव मदद का भरोसा दिया।

रजखड़ में पूर्व प्रधान संतोष मौर्या के आह्वान पर बैगान टोला में जुटे आदिवासी महिला-पुरूष को संबोधित करते हुए मेडिकल छात्राओं ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव ही सबसे बड़ा उपचार है, इससे घबराने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि सोशल डिस्टेंस रखना एवं बार-बार हाथों को धोने से संक्रमण का खतरा कम हो जाता है। ऐसे में प्रत्येक व्यक्ति को बार-बार हाथ धोना चाहिए तथा घर से बाहर निकलते समय मास्क का अवश्य उपयोग करना चाहिए। बताया कि तुलसी के पत्ते के काढ़े में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की ताकत होती है। चेताया कि कोरोना से बचाव के लिए कच्चे मांस के सेवन से निश्चित रूप से बचना चाहिए।
सफाई के लिए अपने हाथों को लगातार धोते रहें। छींकने और खांसने के दौरान अपने मुंह कोहनी में रखें। जो लोग छींक रहे हों, उनसे दूरी बनाकर रखें।
लोगों को बार-बार अपने चेहरे,नाक और आंखों को छूने से बचना चाहिए। लोगों को एक दूसरे से दूर रहने, वर्क फ्रॉम होम करने और सार्वजनिक स्‍थानों पर भीड़ नहीं बढ़ाने की सलाह दी गयी। कोरोना वायरस के इंफेक्‍शन से बचने के लिए अपने कमरे का तापमान 30 डिग्री सेल्‍सियस से अधिक रखें। इससे वायरस के संक्रमण होने की कम होने संभावना होती है।
दरवाजे-खिड़कियों को खुला रखकर ताजी हवा में सांस लें तो कोरोना वायरस की चपेट में आने से बचा जा सकता है।
अगर आपको बुखार, खांसी और जुकाम हो तो खुद को अपने घर या किसी सरकारी सुविधा वाली जगह पर क्वारंटाइन में रखें। मेडिकल छात्राओं की टीम में ऐमन अंसारी, मुस्कान गुप्ता, शबनम परवीन, एरम अंसारी, हबीबा खातून शामिल रहीं।