वाराणसी-: एनडीआरएफ मुख्यालय में आयोजित हुआ तनाव प्रबंधन एवं योग शिविर

 वाराणसी-: एनडीआरएफ मुख्यालय में आयोजित हुआ तनाव प्रबंधन एवं योग शिविर

 140 total views

विकाश दत्त मिश्रा/वाराणसी

वाराणसी। 11 वीं बटालियन एनडीआरएफ, वाराणसी के जवानों के तनाव प्रबंधन हेतु कमांडेंट मनोज कुमार शर्मा के निर्देशन में एक दिवसीय निशुल्क तनाव प्रबंधन एवं योग शिविर का आयोजन किया गया जिसे संबोधित करते हुए कार्यक्रम के मुख्य अतिथि वरिष्ठ मनोवैज्ञानिक डॉ मनोज कुमार तिवारी ने कहा कि आज मोबाइल के अत्यधिक उपयोग से अनेक शारीरिक एवं मानसिक समस्याएं आ रही हैं जिसे मोबाइल के प्रयोग को कम करके नियंत्रित किया जा सकता है अपने उत्तरदायित्व के साथ-साथ अपने शौक को भी पर्याप्त समय प्रदान करने से भी तनाव में कमी आती है।
स्वामी विवेकानंद स्मारक राजकीय चिकित्सालय भेलूपुर के वरिष्ठ योग प्रशिक्षक मनीष पांडेय ने जवानों को जीवन में योग के महत्व को समझाया।
एनडीआरएफ 11वीं बटालियन वाराणसी के सहायक कमांडेंट रवि सिंह ने जवानों को संबोधित करते हुए कहा कि कठिनाइयां सभी के जीवन में आती है धैर्य पूर्वक उसका सामना करने से कठिन समय बीत जाता है व सुखद समय वापस आ जाता है।

शिविर में आयुष विभाग, वाराणसी के द्वारा आयुष किट का वितरण जवानों में किया गया तथा उसके उपयोग की विधि श्रेया सिंह द्वारा विस्तार से बताया गया।
कार्यक्रम के सफल आयोजन एवं संचालन में निरीक्षक चंदन सिंह, सुधीर कुमार सिंह व हवलदार ओझा का मुख्य रूप से योगदान रहा। सहायक कमांडेंट रवि सिंह ने अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापन किया।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *