वाराणसी-: थाना चोलापुर में आयोजित हुआ एक दिवसीय तनाव प्रबंधन व योग प्रशिक्षण शिविर

 वाराणसी-: थाना चोलापुर में आयोजित हुआ एक दिवसीय तनाव प्रबंधन व योग प्रशिक्षण शिविर

 263 total views

विकाश दत्त मिश्रा/वाराणसी

वाराणसी। आजादी के 75 वर्ष के अमृत महोत्सव एवं योग माह के अंतर्गत जिलाधिकारी के आदेशानुसार ( पुलिस उपमहानिरीक्षक श्री अमित वर्मा के विशेष निर्देश में) व डॉ भावना द्विवेदी चिकित्सा अधिकारी आयुर्वेद एवं यूनानी चिकित्सा के मार्गदर्शन में चोलापुर थाना (महिला व पुरुष) पुलिसकर्मियों के तनाव प्रबंधन हेतु आयोजित एक दिवसीय नि:शुल्क तनाव प्रबंधन एवं योग शिविर का आयोजन किया गया। डॉ मनोज कुमार तिवारी, वरिष्ठ मनोवैज्ञानिक परामर्शदाता, ए आर टी सेंटर, एसएस हॉस्पिटल, आईएमएस,बीएचयू, वाराणसी ने कहा कि काम से बार-बार ध्यान भंग होने लगना, भूख में कमी या अधिककता, नींद में कठिनाई, याददाश्त में कमी, व्यवहार में अप्रत्याशित परिवर्तन तथा मनोदशा में जल्दी-जल्दी उतार चढ़ाव मानसिक स्वास्थ्य के लिए अलार्म की घंटी है। ऐसे में व्यक्ति को मानसिक स्वास्थ्य संरक्षण के उपायों पर अमल शुरू कर देना चाहिए। जवान उचित खानपान, व्यायाम, नियमित दिनचर्या, योग करके, परिवार के साथ गुणवत्तापूर्ण समय व्यतीत करके, सामाजिक क्रियाकलापों में सहभागिता करके, अपने विचारों को धनात्मक रख करके और काम को अपना उत्तरदायित्व समझकर करने से तनाव के दुष्परिणामों से बचे रह सकते हैं।
वरिष्ठ योग प्रशिक्षक श्री विवेकानंद स्मारक राजकीय चिकित्सालय भेलूपुर मनीष कुमार पांडेय जवानों को संबोधित करते हुए जीवन में योग के महत्व के बारे में विस्तार से चर्चा किया तथा तनाव से मुक्त रहने हेतु विभिन्न योगों का अभ्यास कराया। जवानों को ऐसे योगासनों का अभ्यास कराया जिसे वह अपने ड्यूटी के दौरान भी आसानी से कर सकें। उन्होंने विभिन्न रोगों से बचाव के लिए भी योग आसनों की चर्चा एवं अभ्यास कराया गया।
शिविर का संचालन चोलापुर थाने के प्रभारी निरीक्षक श्री राजीव सिंह के देखरेख में संपन्न हुआ इस अवसर पर उन्होंने कहा कि तनाव प्रबंधन व योग शिविर एवं अन्य सामाजिक गतिविधियां पुलिस बल के लिए अत्यंत उपयोगी होती है । उन्होंने विशेषज्ञों का स्वागत एवं धन्यवाद ज्ञापन किया। जवानों ने प्रश्न के माध्यम से तनाव प्रबंधन एवं योग संबंधी जिज्ञासा का निराकरण पर किया। योग शिक्षिका श्रेया सिंह ने महिला पुलिस कर्मियों को योग सीखने में सहयोग प्रदान किया। इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवक संघ के जिला ग्राम विकास प्रमुख शैलेंद्र सिंह रघुवंशी विशेष रूप से उपस्थित रहें।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *