वाराणसी-: हर घर तिरंगा यात्रा देशभक्ति के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी सकारात्मक है: डॉ मनोज तिवारी

 वाराणसी-: हर घर तिरंगा यात्रा देशभक्ति के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी सकारात्मक है: डॉ मनोज तिवारी

 172 total views

◆ वाराणसी के ग्रामीण अंचल में हर घर तिरंगा यात्रा संपन्न

विकाश दत्त मिश्रा/वाराणसी

वाराणसी। 95 बटालियन केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, वाराणसी एवं पहल संस्था, वाराणसी के संयुक्त तत्वाधान में ग्रामीण अंचल में आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर हर घर तिरंगा यात्रा पहल संस्था, भट्ठी (चौरा माता मंदिर के पास) लोहता, वाराणसी से शुरू होकर गांव के विभिन्न बस्तियों में लोगों को आजादी के अमृत महोत्सव की सार्थकता एवं महत्व से अवगत कराया गया तथा राष्ट्रीय ध्वज का घर-घर वितरण किया गया। हर घर तिरंगा यात्रा में 95 बटालियन केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, वाराणसी के जवान, बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं, पहल संस्था एवं नई सुबह संस्था के सामाजिक कार्यकर्ता एवं गणमान्य व्यक्ति शामिल रहे। तिरंगा यात्रा के दौरान भारत माता की जय, वंदे मातरम् व अन्य देशभक्ति के नारे गुँजते रहें।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए डॉ अजय तिवारी वरिष्ठ मनोचिकित्सक ने कहा कि देश के स्वतंत्रता का वास्तविक प्राप्ति तभी मानी जाएगी जब देश का हर नागरिक मानसिक रूप से स्वस्थ हो।
डॉ मनोज कुमार तिवारी वरिष्ठ मनोवैज्ञानिक ने कहा कि इस तरह के देशभक्ति के कार्यक्रम लोगों में जज्बा उत्पन्न करता है जो लोगों में नकारात्मकता को कम कर उन्हें मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए तैयार करता है।
95 बटालियन केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के सहायक कमांडेंट श्री विनोद सिंह ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि अपने कर्तव्यों को इमानदारी पूर्वक निर्वहन करना भी देश सेवा है।
कार्यक्रम में मुख्य रूप से आजाद तिवारी, वरिष्ठ योग प्रशिक्षक मनीष पांडेय, शिक्षक राकेश दुबे, राम आशीष पटेल, हर्षमणि सिंह, राजेश उपाध्याय, अखिलेश कुमार, विशेष तिवारी।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *