विध्य क्षेत्र के हरी भरी वादियों में शूटिंग हब बन चुका है सोनभद्र

 विध्य क्षेत्र के हरी भरी वादियों में शूटिंग हब बन चुका है सोनभद्र

 462 total views

अर्पित दुबे-(सोनभद्र)

रॉबर्ट्सगंज (सोनभद्र)। विंध्य क्षेत्र की हरी-भरी वादियों, नदियों, घाटियों, पहाड़ों, गुफाओं, कंदराओ के मध्य अवस्थित सोनभद्र जनपद मुंबई के फिल्म निर्माताओं की पहली पसंद एवं शूटिंग हब बन चुका है ।
इस जनपद के ग्रामीण, शहरी इलाकों में कई फिल्मों की शूटिंग मुंबई के फिल्म निर्माताओं द्वारा किया जा चुका है।
जनपद मुख्यालय रॉबर्ट्सगंज से लगभग 8 किलोमीटर दूर बनौरा ग्राम पंचायत के सोनवट गांव में अधिवक्ता विजय प्रकाश पांडेय के आवास पर इस समय हिंदी भोजपुरी फिल्म रोटी की शूटिंग फिल्म डायरेक्टर धीरेंद्र कुमार झा के निर्देशन में चल रहा है। फिल्म में समाज के कमजोर, दलित, शोषित वर्ग पर जमीदारों का शोषण, जुल्म, अत्याचार दिखाया गया है। शोषकों के अत्याचार के विरुद्ध शोषित वर्ग द्वारा विरोध एवं जाति प्रथा का उन्मूलन जैसे ज्वलंत मुद्दों को बड़े ही क्रांतिकारी ढंग से फिल्माया गया है। इस फिल्म में प्रसिद्ध भोजपुरी अभिनेत्री काजल यादव मुख्य अभिनेता अमित शुक्ला, कुणाल तिवारी सहित अन्य सहयोगी कलाकार अभिनय कर रहे हैं।
मीडिया को दिए गए साक्षात्कार में फिल्म के डायरेक्टर धीरेंद्र कुमार झा ने बताया कि-“यह मेरी तेरहवीं फिल्म है इसके पूर्व शूटिंग स्थल से 2 किलोमीटर दूर मडरा नामक गांव में भोजपुरी फिल्म दीया और बाती की शूटिंग मैं कर चुका हूं। गांव के आसपास की ग्रामीण संस्कृति, सुरम्य प्राकृतिक वातावरण फिल्म के पटकथा के अनुसार माहौल एवं स्थानीय जन सहयोग के कारण मुझे पुनः रोटी फिल्म की शूटिंग के लिए आना पड़ा।

इस फिल्म की पटकथा सामंतवाद के खिलाफ, समाज के कमजोर व शोषित वर्ग का आंदोलन एवं समाज के दबे- कुचले वर्ग को सम्मान के साथ मुख्यधारा में जोड़ने का प्रयास, शोषण के विरुद्ध, सामाजिक एकता को कायम रखने वाली बाबा भीमराव अंबेडकर के सिद्धांतों पर आधारित है।
स्थानीय जनों के सहयोग के लिए फिल्म निर्माता ने धन्यवाद देते हुए कहा कि भविष्य में हम सोनभद्र जनपद के किसी महत्वपूर्ण घटना पर आधारित फिल्म का निर्माण करेंगे और फिल्म की सारी शूटिंग सोनभद्र जनपद के विभिन्न स्थलों पर की जाएगी।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *