सोनभद्र-: अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देकर व्रतियों ने मांगा सुख-समृद्धि का वर, कल उगते सूर्य को अर्घ्‍य देकर पूर्ण करेंगे छठ महापर्व का व्रत

 सोनभद्र-: अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देकर व्रतियों ने मांगा सुख-समृद्धि का वर, कल उगते सूर्य को अर्घ्‍य देकर पूर्ण करेंगे छठ महापर्व का व्रत

 206 total views

सोनभद्र कार्यालय


◆ छठ महापर्व पर अस्‍ताचलगामी सूर्य को द‍िया जा रहा पहला अर्घ्‍य

सोनभद्र । आस्‍था और व‍िश्‍वास के महापर्व छठ का आज तीसरा द‍िन है। सोनांचल में छठ महापर्व धूमधाम और उल्‍लास के साथ मनाया जा रहा है। छठ पूजा में सूर्यदेव और छठी मैया की उपासना का खास महत्व माना जाता है। छठ पूजा में के तीसरे दिन अस्‍ताचलगामी सूर्य को पहला अर्घ्य द‍िया जाता है, जिसका बहुत महत्व है और कल व्रती जल में खड़े रहकर उगते हुए सूर्य को अर्घ्‍य देकर छठ महापर्व के व्रत पूर्ण करेंगी।

छठ महापर्व का प्रथम चरण श्रद्धा, उत्साह के साथ संपन्न हो गया। इस अवसर पर नदी, नहर, सरोवर तटों पर मेले जैसा माहौल रहा। व्रती महिलाओं ने घुटनों तक जल में खड़े होकर अस्ताचलगामी सूर्यदेव को अ‌र्घ्य देकर नमन किया। घाटों पर ही बनी बेदी पर विधि-विधान से पूजन कर छठ मैया को मिठाई, फल, फूल, मौसमी सब्जियां तथा घरों पर पूरी शुद्धता से तैयार किए गए पकवान समर्पित करके अपने परिवार की सुख-शांति के लिए प्रार्थना की। इस दौरान छठ घाटों पर दिव्य छटा दिखी। छठी माता के पारंपरिक गीतों से पूरे माहौल गूंजता रहा। इस दौरान नदी और सरोवरों के तट जगमगा उठे। दोपहर बाद से छठ मैय्या के जयजयकारे से पूरा सोनांचल गूंज रहा था।

रेणुकूट, शक्तिनगर, अनपरा, राबर्टसगंज, ककराही सहित अन्य जगहो पर पोखरा, नहर, नदी सहित अन्य सुविधानुसार श्रद्घालुओं का रेला लगा रहा। आज दोपहर बाद से ही गाजे-बाजे के साथ छठ मैय्या की गीत गाती व्रती महिलाओं के आगे उनके पति या फिर परिवार कोई अन्य पुरूष सदस्य डलिया में पूजन सामग्री लिए जा रहे थे। घाटों पर तिल रखने भर के लिए भी जगह नहीं बची थी। अपनी-अपनी वेदियों के सामने पूजन सामग्री रख व्रती महिलाएं नदी के पानी में पश्चिम मुख किए खड़ी थी तो साथ के लोग घाट पर उमड़े हुए थे। जहाँ बच्चों ने आतिशबाजी का लुफ्त उठाया वहीं युवतियों ने सेल्फी लेकर छठ महापर्व को अपने लिए यादगार बनाया।
वहीं जब अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देने का समय आया, तो सभी के हाथ अर्घ्य देने के लिए आगे बढ़ते गए। व्रती महिलाओं के साथ परिवार के अन्य सदस्यों ने अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया। वेदियों पर पूजन-अर्चन के बाद दीप जलाए गए। दीप जलते नदी के घाट जगमगा उठे। विद्युत झालरों से सजे घाट दुधिया रोशनी से नहा उठे। इस दौरान घाटों पर भीड़ पर नजर रखने के लिए करमा थाना पुलिस के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। साथ में ग्राम प्रधान रामचंद्र प्रजापति, उमाकान्त मिश्रा, अनिल जायसवाल, सोनू मौर्या, संजय केशरी, राजेश जायसवाल, रिक्की जायसवाल,विनय केशरी, राजू प्रजापति, अखिलेश कुमार दुबे, संतोष कुमार प्रजापति, मिथलेश कुमार दुबे, सरोज कुमार गोड़, कृष्ण मुरारी मिश्रा,भोला चौकीदार, रामसूरत यादव, राहुल चक्रवर्ती, साथ ही सैकड़ो की संख्या में भग्त मौजूद रहे ककराही के आदर्श तालाब पर कल यानी सोमवार सुबह उदयाचलगामी सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही व्रत का पारण करेंगी।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *