सोनभद्र-: ई-श्रम कार्ड असंगठित कामगारों को विभिन्न योजनाओं से जोड़ने के लिए एक सेतु के रुप में कार्य करेगा-(सावित्री देवी वीएलई)

 सोनभद्र-: ई-श्रम कार्ड असंगठित कामगारों को विभिन्न योजनाओं से जोड़ने के लिए एक सेतु के रुप में कार्य करेगा-(सावित्री देवी वीएलई)

 844 total views

सोनभद्र कार्यालय

● असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों का बनेगा यूनिक आईडी कार्ड

चोपन। प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के द्वारा श्रमिकों के लिये डिजिटल कार्ड व डिजिटल योजना तैयार जिससे तमाम योजनाओं के लिये किसी भी कार्यालय का चक्कर नही लगाना पड़ेगा ई-श्रम पोर्टल देश के सभी असंगठित कामगारों को विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं से जोड़ने के लिए एक सेतु के रुप में कार्य करेगा।परिवार पहचान पत्र और आधार कार्ड की तर्ज़ पर अब देश भर के असंगठित क्षेत्रों में कार्य करने वाले कामगारों/ श्रमिकों का केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का राष्ट्रीय डेटाबेस तैयार कर रहा है। पोर्टल पर पंजीकरण कराने वाले श्रमिकों को 2 लाख की दुर्घटना बीमा कवर स्कीम, पीएम सुरक्षा बीमा योजना पर श्रमिकों के लिए 12 रुपये के वार्षिक प्रीमियम में एक साल की छूट का प्रस्ताव दिया है।जिससे असंगठित क्षेत्र के श्रमिक, प्रवासी मजदूरों का राष्ट्रीय डेटाबेस पोर्टल पर आ जाये। डेटाबेस के लांच के बाद श्रमिकों को स्वयं अपना पंजीकरण कराना होगा। उनको अपने नाम, पेशा, पता, पेशे का प्रकार, शैक्षिक योग्यता, कौशल, और पारिवारिक विवरण आदि की पूरी जानकारी देनी होगी।श्रमिक के यूनिक अकाउंट नंबर का एक रजिस्ट्रेशन कार्ड बना कर ई-श्रम कार्ड नाम दिया जा रहा है। जिसको असंगठित और प्रवासी श्रमिकों के डेटाबेस को आधार के साथ जोड़ा जाएगा।असंगठित श्रमिक विभिन्न क्षेत्रों में काम कर रहे हैं अब इनका कार्य के अनुसार विभाजन का खाका तैयार किया जाएगा ताकि उनके उत्थान के लिए योजनाएं बनाकर उन्हें क्रियान्वयन किया जा सके। वीएलई सावित्री देवी द्वारा कॉमन सर्विस सेंटर चोपन पर श्रमिकों का पंजीकरण किया गया व योजनाओं के बारे में भी संक्षिप्त में बताया गया।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *