सोनभद्र-: उपस्थिती व शौचालय की व्यवस्था को लेकर शिक्षको पर हुई कार्रवाई, हो तत्काल वापस-(शीतल दहलान-जिलाध्यक्ष)

 सोनभद्र-: उपस्थिती व शौचालय की व्यवस्था को लेकर शिक्षको पर हुई कार्रवाई, हो तत्काल वापस-(शीतल दहलान-जिलाध्यक्ष)

 473 total views

सोनभद्र कार्यालय

सोनभद्र। जनपद में 20 नवंबर को रामलीला मैदान रावर्टसगंज में महिला शिक्षक संघ द्वारा एक मीटिंग आहूत की गई जिसमें सीडीओ द्वारा शिक्षकों पर की जा रही कार्यवाहीयों को लेकर चर्चा की गई। जिला महामंत्री कौसर जहां सिद्दीकी ने बताया कि बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय विद्यालय के बच्चों की गुणवत्ता एवं विद्यालय में छात्रों की 75% उपस्थिति को लेकर हमारे मुख्य विकास अधिकारी सोनभद्र काफी प्रयासरत हैं जिसकी उत्तर प्रदेश महिला शिक्षक संघ,सोनभद्र अत्यधिक सराहना करता है, किंतु बेकसूर शिक्षकों का 75% उपस्थिति ना होने या फिर कायाकल्प का काम ना होने के कारण शिक्षकों का वेतन रोक देना एवं ऐसे शिक्षकों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई करने की महिला शिक्षक संघ घोर निंदा भी करता है। मीटिंग में माननीय मुख्य विकास अधिकारी सोनभद्र को मिलकर अवगत कराने का निर्णय लिया गया है कि यदि सीडीओ परिषदीय विद्यालयों में गुणवत्ता एवं बच्चों की उपस्थिति वास्तव में बढ़ाना चाहते हैं तो ब्लॉक स्तर से BDO, ADO, सेक्रेटरी, प्रधान, सफाई कर्मी, कोटेदार जो मुख्य विकास अधिकारी के अंतर्गत आते हैं, इन सभी को आदेशित करें कि यह सभी लोग गांव-गांव में जाकर मीटिंग करके अभिभावकों को उनके बच्चों को स्कूल भेजने के लिए प्रेरित करें। महामंत्री ने यह भी कहा कि ऐसा करने से वास्तव में बच्चों की गुणवत्ता व उपस्थिति अनिवार्य रूप से बढ़ेगी केवल निर्दोष शिक्षकों को मानसिक व आर्थिक रूप से दंडित करने से कुछ नहीं होगा।

क्योंकि हमारे सभी शिक्षक अपना पूर्णरूपेण बच्चों की उपस्थिति व गुणवत्ता बढ़ाने हेतु सदैव प्रयासरत रहते है। कोविड-19 जैसे बिमारियों की बेबसी की दशा में ही हम शिक्षकों द्वारा अभिभावकों से पहले ही सहमति पत्र ले लिया गया है कि हम अभिभावकों को उनके बच्चों को स्कूल भेजने के लिए बाध्य नहीं करेंगे। वर्तमान समय में हम देख रहे हैं कि दिन पर दिन ओमीक्रोम वैरीअंट के मामले तेजी से बढ़ते ही जा रहे हैं ऐसे में बच्चों को विद्यालय जबरदस्ती बुलाना और उनको ठहराना बहुत बड़ी जिम्मेदारी का कार्य हो जाएगा, यदि किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं उत्पन्न होती हैं तो इसके लिए हम शिक्षकों को ही जिम्मेदार ठहराया जाएगा। अतः हमारे उच्चाधिकारियों से अनुरोध है कि जिन शिक्षकों के विरुद्ध उपस्थिति व शौचालय की स्वच्छता को लेकर के कार्यवाही की गई है उसको तत्काल वापस लिया जाए ।
इस मीटिंग में जिला अध्यक्ष शीतल दहलान जिला उपाध्यक्ष वर्षा वर्मा, सोनाली मजुमदार वैशाली श्रीवास्तव, जिला संगठन मंत्री कुंजलता त्रिपाठी, जिला मीडिया प्रभारी कोमल साहू, चोपन ब्लाक अध्यक्ष संध्या साइनी, रावर्टसगंज ब्लॉक अध्यक्ष शशिबाला, करमा ब्लॉक अध्यक्ष कृतिका सिंह, करमा ब्लॉक महामंत्री सुमन कुमारी भारती, परवीन बेगम आदि उपस्थित रहीं।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *