सोनभद्र ताइक्वांडो एसोसिएशन द्वारा दी गयी सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग

 सोनभद्र ताइक्वांडो एसोसिएशन द्वारा दी गयी सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग

 287 total views

सोनभद्र ब्यूरो कार्यालय

ओबर/सोनभद्र। उत्तर प्रदेश शासन की ओर से चलाये जा रहे मिशन शक्ति अभियान के तहत महिलाओं और बालिकाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए चलाई जा रहे मिशन शक्ति व सशक्तिकरण के लिए जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं राजकीय स्नाकोत्तरत महाविद्यालय ओबरा सोनभद्र मैं सोनभद्र ताइक्वांडो एसोसिएशन के तहत आत्मरक्षा से ताइक्वांडो सी सी एन०आई०एस० रवि सिंह, जो ताइक्वांडो कोच हैं, ब्लॉक बेल्ट-3 डॉन (दक्षिण कोरिया ) अन्तराष्ट्रीय ताइक्वांडो खिलाड़ी रह चुके हैं उत्तर प्रदेश राज्य पुरस्कार से सम्मानित भी हैं ।

कोच रवि सिंह मिशन शक्ति के अन्तर्गत बालिकाओं को ताईक्वांडो आत्मरक्षा की ट्रेनिंग दिया। जिसमे पंच ,किक, ब्लॉकिंग, और गले का छुड़ाना,हाथ का छुड़ाना,बाल का छुड़ाना, कन्धे का छुड़ाना,आदि सुरक्षा के दाओं पेच बताये कि हमे रोड पे अगर कोई छेड़ता है तो उनको कैसे जवाब देना है और अपनी सुरक्षा भी कैसे करनी है के बारे में बताया। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ प्रमोद कुमार ने बताया कि मार्शल आर्ट हमारे लिए बहुत जरूरी है इससे हम मुसीबत में अपनी सुरक्षा कर सकते है तो हम सब को आत्मरक्षा सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग लेनी चाहिये और आप सब भी ध्यान से सीखे, और दूसरे को भी हस्की जानकारी दें । मंच का संचालन कर रहे एन०एस०एस० कार्यक्रम अधिकारी डॉ०अमूल्य कुमार सिंह न शिविरार्थियों को कहा कि कोई ऐसा कार्य न करे जिससे दूसरे को कोई कष्ट हो ।

वही कार्यक्रम अधिकारी प्रो उपेन्द्र कुमार ने शिविरार्थियों का उत्साहवर्धन किया व डॉ० संतोष कुमार सैनी ने शिविरार्थियों को विषम परिस्थितियों में हिम्मत से काम लेंने के लिए जागरूक किया। वहीं मंच पर उपस्थित महाविद्यालय के सहायक प्रोफेसर डॉ०विनोद बहादुर सिंह ने शिविरार्थियों को बताया कि कोई भी कार्य आप पूरी सत्य निष्ठा के साथ करें। कार्यक्रम अधिकारी डॉ०विभा पाण्डेय ने धन्यवाद ज्ञापन किया।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *