सोनभद्र-: दर्जी मार्केट रेणुकूट के समीप स्किन क्लीनिक का हुआ शुभारंभ

 सोनभद्र-: दर्जी मार्केट रेणुकूट के समीप स्किन क्लीनिक का हुआ शुभारंभ

 2,109 total views

सोनभद्र ब्यूरो कार्यालय

रेणुकूट। नगर में स्थित दर्जी मार्केट के समीप स्किन क्लीनिक का शुभारंभ हुआ। इस अवसर पर इलाके के जाने-माने त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ अनुज टोकस ने मरीजों का निशुल्क परीक्षण किया। दर्जी मार्केट के समीप राम नयन यादव कटरा में गुरुवार को स्किन क्लीनिक का शुभारंभ हुआ। इस अवसर पर त्वचा बाल नाखून चर्म रोग से संबंधित 115 मरीजों का निशुल्क परीक्षण एवं इलाज किया गया। केंद्र के निदेशक एवं हिंडालको हॉस्पिटल के पूर्व स्किन स्पेशलिस्ट डॉ अनुज टोकस ने बताया कि इलाके में त्वचा से संबंधित समस्याएं ज्यादा है।

प्रदूषण और दूषित पानी से त्वचा बाल नाखून एवं चर्म रोग की समस्याओं को लेकर लोग परेशान रहते हैं। अच्छे इलाज के लिए लोगों को वाराणसी या अन्य बड़े शहरों में जाकर ज्यादा पैसे खर्च कर इलाज कराना पड़ता था। चिकित्सीय कार्य के दौरान मैंने पिछले तीन वर्षों में अनुभव किया कि यहां निवास करने वाली महिलाओं और पुरुषों में त्वचा से संबंधित बीमारियों की भरमार है। सही उपचार नहीं मिल पाने के कारण लोग परेशान रहते हैं। लोगों की त्वचा एवं चर्म रोग की समस्याओं को देखते हुए इस उपचार केंद्र का शुभारंभ किया गया है। क्लीनिक में अत्याधुनिक मशीनों और उपकरणों के जरिए लोगों को उच्च स्तरीय चिकित्सीय सुविधा काफी कम कीमत में उपलब्ध कराना हमारा उद्देश्य है। चर्म एवं कुष्ठ रोग मस्सा काला लहसुन तिल काले दाग झाइयां मुहासे सफेद दाग आदि का केमिकल पीलिंग द्वारा स्थाई उपचार।

पंचग्राफटिंग ब्लीस्टर ग्राफटिंग जैसे आधुनिक सर्जरी से मुंहासे का उपचार। बाल झड़ने एवं गंजेपन के स्थाई इलाज के लिए हेयर ट्रांसप्लांटेशन। बाल नाखून तथा त्वचा रोग के लिए वुड्स लैंप डर्मास्कोप स्कीम एनालाइजर्स आदि द्वारा सफल इलाज। मुंहासे एवं चेचक के दाग जले कटे स्थान पर स्ट्रेच मार्क्स से स्थाई उपचार के के लिए अत्याधुनिक मशीनों एवं उपकरणों की व्यवस्था सुनिश्चित किया गया है। क्लीनिक के शुभारंभ के अवसर पर सैकड़ों मरीजों का निशुल्क परीक्षण एवं इलाज किया गया।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *