सोनभद्र-: बिड़ला कार्बन व्दारा आयोजित मेगा कैफ में 303 रोगियों का हुआ सफल इलाज

 सोनभद्र-: बिड़ला कार्बन व्दारा आयोजित मेगा कैफ में 303 रोगियों का हुआ सफल इलाज

 162 total views

सोनभद्र कार्यालय

◆ रोटरी क्लब रेणुकूट व आई एम ए ने शिविर को बनाया सफल

रेणुकूट। नगर में स्थित बिड़ला कार्बन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के सी.एस.आर विभाग ,
रोटरी क्लब रेणुकूट एवं आई एम ए रेणुकूट ईकाई के संयुक्त तत्वाधान में रोटरी प्राथमिक विद्यालय मुर्धावा में चिकित्सा एवं जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। मेगा कैंप में 303 रोगियों का सफल स्वास्थ्य परीक्षण एवं इलाज किया गया। इस चिकित्सा शिविर का शुभारंभ मुख्य अतिथि बिरला कार्बन के यूनिट हेड आर के रघुवंशी ,विशिष्ट अतिथि जय कोकाटे ,रोटरी प्रेसिडेंट डाँ प्रेमलता यादव ने संयुक्त रुप से फीता काटकर किया। इस मौके पर आर के रघुवंशी ने कहा कि ऐसे शिविर से इलाके के ग्रामीणों को काफी फायदा होता है।

चिकित्सकों द्वारा ग्रामीणों को रोगों से बचाव एवं जागरूकता के बारे में उनके गांव में ही बताया जाता है। जय कोकाटे ने कहा कि स्वच्छता ही स्वस्थ जीवन का मूल आधार है। स्वस्थ रहने के लिए नियमित साफ-सफाई आवश्यक है। रोटरी अध्यक्ष प्रेमलता यादव ने रोटरी क्लब के नारे गाँव की ओर के तहत मलेरिया के लक्षण बचाव एवं उपचार की जानकारी देते हुए कहा कि मादा एनाफिलीज मच्छर के काटने से किसी भी व्यक्ति को मलेरिया हो सकता है। यह प्रजाति साफ एवं रुके हुए पानी में अंडे देती है। उन्होंने ग्रामीणों को मच्छरदानी लगाकर सोने की सलाह दी। शिविर में 25 अनुभवी चिकित्सकों की टीम ने ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण एवं उनके रोगों का उपचार किया। रक्त जांच मूत्र जांच प्रेगनेंसी जांच नेत्र परीक्षण कर उचित उपचार किया गया। कैंप में अग्रवाल पैथालाँजी रेणुकूट की टीम ने रमेश अग्रवाल की अगुवाई में विभिन्न तरह की जाँच करके कैम्प को सफल बनाने में लगी रही । आई एम ए अध्यक्ष डाँ शोभित श्रीवास्तव ने बताया कि नगर में यह पहली बार है जहाँ सभी विभाग यथा बाल रोग,नेत्र रोग,अस्थि रोग,दाँत रोग,त्वचा रोग,स्त्री रोग,सामान्य रोग,जनरल सर्जन सहित सभी विभाग एक छत के नीचे कार्य कर रहे है ।

बिरला कार्बन की निवेदिता मुखर्जी ने बताया कि यूनिट हेड आरके रघुवंशी के मार्गदर्शन और मानव संसाधन प्रमुख जय कोकाटे के कुशल दिशा निर्देशन में विकास और जागरूकता के अनेक कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। हमारा संस्थान इलाके के ग्रामीणों के बेहतर जीवन के लिए प्रतिबद्ध है। ऐसे कैंप लगाकर हम ग्रामीणों को स्वस्थ जीवन जीने में योगदान दे रहे हैं। कार्यक्रम में डॉक्टर एम आर चक्रवर्ती, डाँ ए के चौधरी , हेमन्त लोढा, शशि तिवारी,संजय रुन्थला, सुधीर सिंह मौजूद रहे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *