सोनभद्र-: बीजपुर क्षेत्र के पुनर्वास में पेयजल के लिए हाहाकार, ग्राम प्रधान पर मनमानी का आरोप

 सोनभद्र-: बीजपुर क्षेत्र के पुनर्वास में पेयजल के लिए हाहाकार, ग्राम प्रधान पर मनमानी का आरोप

 78 total views

रविन्दर गुप्ता/बीजपुर

बीजपुर (सोनभद्र)। थाना क्षेत्र अंतर्गत बीजपुर ग्राम पंचायत के पुनर्वास बस्ती में इन दिनों पेयजल के लिए हाहाकार मचा हुआ है । पेयजल के लिए भरी गर्मी में लोग घंटों टैंकर के इंतजार में खड़े रहते हैं तब भी उन्हें पर्याप्त पानी नहीं मिल पाता है ।
ग्रामीणों ने बताया कि इससे पूर्व में पानी की इतनी किल्लत पुनर्वास में कभी नहीं हुई थी पुनर्वास में सरकारी व एनटीपीसी प्रबंधन द्वारा करवाए गए तीन बोर हैं व 1 लाख लीटर की टंकी पुनर्वास के बीचो-बीच स्कूल में बनवाई गई है पर इसका लाभ अब ग्रामीणों को नहीं मिल पा रहा है । ग्रामीणों ने आगे बताया कि जब तक एनटीपीसी के अनुबंध पर जल निगम के कर्मी पानी खोलते थे तब तक कभी कोई समस्या नहीं आई लेकिन बाद में जैसे ही पूरा सिस्टम ग्राम पंचायत के हवाले हुआ वैसे ही पेयजल की समस्या शुरू हो गई। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि ग्राम पंचायत के हवाले होते ही सबसे पहले ग्राम प्रधान ने अपने चहेतों को बोरिंग से डायरेक्ट कनेक्शन देना प्रारंभ कर दिया जिससे पानी पूरी तरह से टंकी में पहुंच ही नहीं पा रहा है साथ ही अपने सगे संबंधी को ऑपरेटर रख दिया जो समय से पानी खोलता ही नहीं है, जिसका परिणाम यह रहा कि डायरेक्ट कनेक्शन वाले लोग यानी ग्राम प्रधान के चहेते लोग तो खुशहाल हो गए लेकिन बाकी समूचे पुनर्वास के रहवासी पेयजल के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं ।

गर्मी आते ही बीजापुर क्षेत्र में पानी के लिए हा-हा कार

ने बताया कि तीनो बोरों में पानी पर्याप्त है बस जरूरत है सही तरीके से संचालन व देखभाल की पर ग्राम प्रधान की बेरुखी से कई घर पेयजल से वंचित है । इस बाबत ग्राम प्रधान प्रतिनिधि विश्राम सागर गुप्ता ने बताया कि ब्लाक से बोरिंग मशीन की मांग की गई है जिससे बोर की गहराई बढ़ाकर व डायरेक्ट कनेक्शन काटकर पानी की समस्या से छुटकारा दिलाया जाएगा, जबकि बी डी ओ उमेश सिंह ने बताया कि जल्द से जल्द पानी की समस्या को दूर किया जाएगा।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *