सोनभद्र-: ब्राम्हणों ने सदैव समाज का नेतृत्व किया है, इतिहास साक्षी है-धीरज चौबे

 सोनभद्र-: ब्राम्हणों ने सदैव समाज का नेतृत्व किया है, इतिहास साक्षी है-धीरज चौबे

 362 total views

विवेक कुमार पाण्डेय-(राबर्टसगंज)


सोनभद्र। रॉबर्ट्सगंज के रामलीला मैदान में भगवान परशुराम की जयंती धीरज चौबे जिला उपाध्यक्ष अपना दल एस के नेतृत्व में बहुत ही धूमधाम से मनाई गई।
गौरतलब है कि सर्वप्रथम भगवान परशुराम के चित्र पर माल्यार्पण कर पूरे मंत्रोच्चार के साथ पूजा अर्चना कर हवन किया गया।


धीरज चौबे ने कहा कि ब्राह्मणों में सदैव समाज का नेतृत्व किया है इतिहास साक्षी है कि जब जब ब्राम्हण शिखर पर पहुंचा है समाज व देश प्रगति के पथ पर अग्रसर हुआ है आजादी का बिगुल भी सर्वप्रथम मंगल पांडे ने ही फूंका था। ब्राम्हण समाज प्राचीन काल से ही शस्त्र और शास्त्र में सर्वश्रेष्ठ रहा है ब्राम्हण कभी भी सत्ता का लोभी नहीं होता लेकिन वह सत्ता को नियंत्रित करने की अहम भूमिका का निर्वहन करता है ब्राह्मण खुद विष पीता है और दूसरों को अमृत देता है समाज में व्याप्त अपराध, भ्रष्टाचार और अनैतिकता को ब्राह्मण ही दूर कर सकता है ब्राह्मण समाज आदिकाल से ही बुद्धिजीवी वर्गों का समाज रहा है आराध्य देव परशुराम इसकी मिसाल है। श्री चौबे ने कहा कि जिस तेज से इंद्र का वज्र और विष्णु का चक्र बना उसी तेज से भगवान परशुराम का फरसा भी बना जिससे उन्होंने अत्याचारों का दमन करके धरती को पाप मुक्त किया भगवान परशुराम हमारे आदर्श हैं हमें उनके बताए गए रास्ते पर चलना चाहिए। ब्राह्मण समाज के अलावा ऐसा कोई समाज नहीं है जो अपने ही समाज के अत्याचारी प्राणी का प्रत्येक वर्ष दाह संस्कार करता हो सिर्फ ब्राह्मण समाज ही एक ऐसा समाज है जो अपने समाज के प्रकांड विद्वान पंडित रावण का दाह संस्कार प्रत्येक वर्ष करता है ब्राम्हण समाज रावण का दाह संस्कार इसलिए करता है कि वह अत्याचारी था मैं उन अत्याचारियो को जो जनता का शोषण करते हैं और देश में आतंक फैलाते हैं उनको यह चेतावनी देता हूं कि रावण की तरह अत्याचार करने से बाज आवे नहीं तो अपने ही समाज के अत्याचारी का दाह संस्कार करने से ना चुकने वाला ब्राह्मण समाज उनका भी दाह संस्कार करने से नहीं चुकेगा।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से विवेक कुमार पाण्डेय (प्रदेश सचिव बौद्धिक मंच अपना दल एस)/अधिवक्ता, पंकज शास्त्री (जिला उपाध्यक्ष बौद्धिक मंच), प्रवीण त्रिपाठी (जिला उपाध्यक्ष बौद्धिक मंच), आलोक पाण्डेय उर्फ मिंटू, स्नेहलता पांडे (विधानसभा अध्यक्ष महिला मंच), धीरज पांडे (जिला महासचिव कांग्रेस कमेटी) अनुराग पाण्डेय, प्रदुम्न चौबे, शुभम पांडे, (भाजपा नेता) पवन चौबे, श्रीधर पांडे, प्रमीला त्रिपाठी जिला महामंत्री भारतीय जनता पार्टी, जनरंजन दिर्वेदी आदि लोग मौजूद थे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *