सोनभद्र-: राबर्ट्सगंज के अम्बेडकर नगर स्थित कड़े शीतला माता मंदिर प्रांगण में श्रद्धालुओं का लगा रहा तांता

 सोनभद्र-: राबर्ट्सगंज के अम्बेडकर नगर स्थित कड़े शीतला माता मंदिर प्रांगण में श्रद्धालुओं का लगा रहा तांता

 287 total views

सोनभद्र ब्यूरो कार्यालय

● यज्ञ मंडप की परिक्रमा को उमड़ी भीड़संतजनों के शंखनाद एवं जयकारे से समूचा नगर गुंजायमान रहा


सोनभद्र। राबर्ट्सगंज के अंबेडकर नगर स्थित कड़े शीतला माता मंदिर प्रांगण में चल रहे विराट रुद्र महायज्ञ में पांचवें दिन शनिवार को यज्ञ मंडप की परिक्रमा को श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। इस दौरान संतजनों के शंखनाद एवं जयकारे से समूचा यज्ञ स्थल गुंजायमान रहा।
आचार्य हरेराम शास्त्री के आचार्यत्व में विधि-विधान से वैदिक मंत्रोच्चार से बाबा वैद्यनाथ एवं श्री राम चूड़ामणि वीर हनुमानजी महाराज की पूजा-अर्चना एवं भव्य आरती हुई। इस दौरान शंखनाद एवं घण्टा- घड़ियाल की ध्वनि के साथ ही जयकारे से समूचा पांडाल गुंजायमान रहा। विराट रुद्र महायज्ञ शुरू होते ही यज्ञ मंडप की परिक्रमा के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। श्रद्धालुओं ने विशाल भंडारे में प्रसाद भी ग्रहण किया।

कार्यक्रम के आयोजक भिक्षु भिखारी बाबा जंगली दास महाराज ने बताया कि राबर्ट्सगंज के अम्बेडकर नगर स्थित कड़े शीतला माता मंदिर प्रांगण में आचार्य हरेराम मिश्र के आचार्यत्व में पंडित कृपा शंकर पांडेय समेत 11 पंडितों द्वारा रुद्र महायज्ञ शुरू कराया गया। इस दौरान भारी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित रहे और भंडारे में प्रसाद ग्रहण किया। उन्होंने यह भी बताया कि प्रतिदिन शाम को आचार्य दिल्ली से आए कृष्ण गोपाल जी, भदोही से संतराम रघुराई एवं सोनभद्र से चन्द्रबली जी महाराज द्वारा बारी-बारी से कथा सुनाई जा रही है।

उन्होंने यह भी बताया कि श्री राम जन्मभूमि शिलान्यास उत्तराधिकारी कमल नयन दास जी महाराज का संतजनों, भक्तगण एवं श्रद्धालुओं ने आशीर्वाद लिया। बाबा जंगली दास जी महाराज ने यह भी बताया कि कमल नयन दास जी महाराज ने मार्च माह में नक्सल प्रभावित जंगली क्षेत्र में एक सप्ताह तक आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने का आश्वासन दिया है। कार्यक्रम के संयोजक बृजलाल सरोज(बिरजू दास), यजमान रेवती नाथ तिवारी, बच्चालाल, विजय, रंजीत, रामबाबू (अभिषेक), श्यामबाबू, संगम, राज के अलावा रंजीत लाल, कन्हैया, गुलाब दास, परमानन्द महाराज एवं अजय कुमार मौजूद रहे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *