सोनभद्र-: रेणुकूट में भूषण इण्टरप्राइजेज द्वारा किया गया स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

 सोनभद्र-: रेणुकूट में भूषण इण्टरप्राइजेज द्वारा किया गया स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

 763 total views

(सोनभद्र ब्यूरो कार्यालय)

रेनुकूट। स्थानीय कस्बे में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन भूषण इण्टरप्राइजेज व्दारा किया गया जिसमें कोरोना जैसी महामारी को आयुर्वेद, फिजियोथेरेपी व योग द्वारा हरा कर सदैव स्वस्थ रखने हेतु बताया गया। भूषण इण्टरप्राइजेज के संस्थापक शशिकुलभूषण व आयुष आयुर्वेद व स्वास्थ्य केन्द्र के संस्थापक डा० ऋषि कुलभूषण द्वारा स्वास्थ शिविर का आयोजन किया गया। बता दूं कि यह शिविर रेनुकूट बस स्टैंड के सामने भूषण इण्टरप्राइजेज के शाप पर हुआ। इस शिविर द्वारा प्रतिदिन लगातार मरीजों से मिलकर सलाह और मेडिसिन की जानकारी दी जा रहीं हैं। इस शिविर में डा०ऋषि कुलभुषण, डा०रमेश चंद्रा, डा०अनिकेश गुप्ता ने निशुल्क परामर्श देकर अनेको मरीजों को लाभांश पहुचाने की कोशिश की जा रही है। डा०ऋषि कुलभुषण जो एक वरिष्ठ भौतिक चिकित्सक है, इनका कहना है कि, कोरोना जैसे महामारी से लड़ने के लिए समस्त चिकित्सा प्रणाली एकजुट होकर लड़ाई लड़नी चाहिए। पिछले दो साल से कोरोना के इस संकट काल में हम सभी ने अपनो को खो दिया,और पिछले 3-4 महीनों में मौत के आकड़ो ने पूरे देश को झकजोर कर रख दिया।

ऐसे में देश में नया विवाद खड़ा हो गया और लोग एक दूसरे के चिकित्सा प्रणाली पर सवाल उठा रहे है। कोई ऐलोपैथ पर व कोई आयुर्वेद पर सवाल उठा रहे है।डा०ऋषि का मानना है कि, जिस तरह एक अच्छी टीम जीत की ओर तभी अग्रसर होती है, जब बैटमैन के साथ,गेंदबाज,विकट किपर व फिल्डमैन ये सभी एकजुट होकर पूरे दिल और जज्बे के साथ खेले। ठीक उसी प्रकार हम समस्त चिकित्सा प्रणाली एक टीम है,जिसमें ऐलोपैथि,होम्योपैथी, आयुर्वेद,फिजियोथेरेपी,नेचरोपैथी आदि सभी एकजुट होकर पूरे ईमानदारी और सेवाभाव से इलाज करे तो कोरोना जैसे महामारी से होने वाले मौत के आकड़ो पे विराम लगाया जा सकता था।किन्तु मैं इन विवादों में न पड़कर हमारा उद्देश्य इस शिविर का आयोजन करके लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना है।

कोरोना काल में अधिकांश मृत्यु उन लोगों की हुई जो तनावग्रस्तहै,डायबिटीज,ब्लडप्रेशर, या दिल के रोगी है।ऐसे मरीजों की प्रतिरोधक क्षमता अंत तक लड़ने में सक्षम नही रह पाई।इसलिए मैंने यह निर्णय लिया है कि हम समय पर लोगों को अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करते रहेंगे जिससे समस्त जन अपने जीवन में आयुर्वेद, फिजियोथेरेपी,योग मैडिटेशन,को अपना कर प्रतिरोधक क्षमता पूर्ण रूप से मजबूत रखे। स्वस्थ्य रहे और सुखी रहे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *