सोनभद्र-: शिक्षक दिवस के अवसर पर अर्थशास्त्री शिवधारी शरण राय सम्मानित।

 सोनभद्र-: शिक्षक दिवस के अवसर पर अर्थशास्त्री शिवधारी शरण राय सम्मानित।

 327 total views

सोनभद्र कार्यालय

रॉबर्ट्सगंज (सोनभद्र) साहित्य,कला, संस्कृति, पर्यावरण के क्षेत्र में अनवरत दो दशकों से कार्यरत विंध्य संस्कृति शोध समिति उत्तर प्रदेश ट्रस्ट के तत्वाधान में जनपद के प्रख्यात अर्थशास्त्री, राजा शारदा महेश इंटर कॉलेज के पूर्व प्रधानाचार्य शिवधारी शरण राय को ट्रस्ट के निदेशक दीपक कुमार केसरवानी द्वारा माल्यार्पण कर, अंगवस्त्रम, उपहार प्रदान कर उन्हें सम्मानित किया।
इस अवसर पर अपना विचार करते हुए ट्रस्ट के निदेशक दीपक कुमार केसरवानी ने कहा कि–
गुरुजनों का आदिकाल से भारतीय समाज,, संस्कृति, धर्म में महत्वपूर्ण स्थान रहा है, बिना गुरु का ज्ञान संभव नहीं है, माता अगर बालक की प्रथम शिक्षिका है तो गुरु बालक के चतुर्मुखी विकास में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है, कबीर दास जी ने गुरु की महत्ता का बखान करते हुए कहां है-

गुरु कुम्हार शिष कुंभ है, गढ़ि-गढ़ि काढ़ै खोट।
अन्तर हाथ सहार दै,
बाहर बाहै चोट॥

सब धरती कागज करूँ,
लिखनी सब बनराय।
सात समुद्र की मसि करूँ,
गुरु गुण लिखा न जाय॥

डॉ आनंद नारायण ने अपना विचार व्यक्त करते हुए कहा कि-गुरु ज्ञान सर्वोपरि है और हमें अपने गुरुजनों का आदर करना चाहिए और अगली पीढ़ी को भी संस्कारित करना चाहिए। ट्रस्ट के मीडिया प्रभारी हर्षवर्धन ने उपस्थित सभी अतिथियों का माल्यार्पण कर स्वागत किया और कार्यक्रम का संचालन किया। पर्यावरण के क्षेत्र में कार्यरत हरी छाया के संचालक सुमित शाह ने उपस्थित अतिथियों को एक- एक वृक्ष प्रदान कर सम्मानित किया। इस अवसर पर सहायक आयुक्त निबंधन सोनभद्र टी एन सिंह , विश्व हिंदू परिषद के नगर अध्यक्ष ज्ञानेंद्र शरण रॉय, डॉक्टर आनंद नारायण, जिला प्रबंधन (पी सी एफ) रवि प्रताप सिंह, राकेश कुमार जायसवाल (पी सी एफ) ने गुरु महिमा पर अपना- अपना विचार व्यक्त किया।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *