सोनभद्र-: शिक्षक संगठनों ने डीबीटी कार्य शिक्षकों से कराए जाने के विरोध में बीएसए को सौंपा ज्ञापन

 सोनभद्र-: शिक्षक संगठनों ने डीबीटी कार्य शिक्षकों से कराए जाने के विरोध में बीएसए को सौंपा ज्ञापन

 471 total views

सोनभद्र (डॉ परमेश्वर दयाल श्रीवास्तव)

सोनभद्र के परिषदीय स्कूलों में बच्चों को ड्रेस, बैग, जूता आदि का पैसा सीधे अभिभावकों के खातों में भेजने हेतु डीबीटी कार्य शिक्षकों से कराए जाने के विरोध में राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ सहित सभी शिक्षक संगठनों ने विरोध में मोर्चा खोल दिया।
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी हरिवंश कुमार को ज्ञापन सौंप संगठनों ने शिक्षकों से डीबीटी कार्य करने से इनकार कर दिया। शिक्षक संगठनों का कहना था कि शासन द्वारा नित नए-नए गैर शैक्षणिक कार्य शिक्षकों से कराया जा रहा है। कभी खाद्यान्न वितरण, कभी वैक्सीन वेरिफिकेशन और अभी डीबीटी के नाम पर शिक्षक इन्ही सभी कामों में व्यस्त रह जाते हैं और उन्हें वास्तविक शिक्षण कार्य का मौका ही नही मिल पाता। साथ ही शिक्षकों को बिना कोई संसाधन दिए उनके खुद के मोबाइल व डेटा पैक से चौबीसों घंटे कार्य लिया जा रहा है।
राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के जिला संयोजक अशोक त्रिपाठी ने कहा कि जब बीआरसी कार्यालयों पर इन सब कामों के लिए कम्प्यूटर ऑपरेटर है। डीबीटी का कार्य शिक्षकों से न करा कर कम्प्यूटर ऑपरेटरों से कराया जाए।
जिला संयोजक इंदुप्रकाश सिंह ने कहा कि शिक्षकों का कार्य बच्चों को शिक्षा प्रदान करना है। इन सब गैर-शैक्षणिक कार्यों से शिक्षकों को बच्चों को पढ़ाने में समस्या हो रही है।
मण्डल संयोजक अखिलेश मिश्रा ने बीएसए से डीबीटी का विरोध करते हुए कहा कि माननीय उच्च न्यायालय ने भी शिक्षकों से गैर शैक्षणिक कार्य करने पर रोक लगाई है।
सौरभ कार्तिकेय श्रीवास्तव ने कहा कि शिक्षकों से गैर शैक्षणिक कार्यों के लिए विभागीय अधिकारियों द्वारा अनावश्यक दबाव बनाया जा रहा है। अगर शासन ने शिक्षकों को डीबीटी कार्य करने पर रोक नही लगाई तो शिक्षक हाईकोर्ट जाने के साथ साथ आंदोलन करने को विवश होंगे।
शिक्षक संगठनों की मांगों पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी हरिवंश कुमार ने कहा कि शिक्षकों की समस्याओं को शासन स्तर पर अवगत करा दिया जाएगा। वहाँ से निर्देश मिलने पर कारवाई की जाएगी। संघ ही कहा कि शिक्षकों घबराने या तनाव न लें। शिक्षकों को आ रही हर समस्या का उचित समाधान किया जाएगा।
इस दौरण राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ से अशोक त्रिपाठी, इंदुप्रकाश, अखिलेश मिश्र, सौरभ कार्तिकेय श्रीवास्तव, गणेश पांडेय, उत्तरप्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ से योगेश पांडेय, मनीष कुमार, ददन सिंह, पूर्व माध्यमिक शिक्षक संघ से रविभूषण सिंह, अनिल सिंह, अटेवा से राजकुमार मौर्य, यूटा सहित कई शिक्षक उपस्थित रहे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *