सोनभद्र-: सभी ब्लाक मुख्यालयों पर दमकल दस्ते की हो तैनाती: रवि प्रकाश चौबे

 सोनभद्र-: सभी ब्लाक मुख्यालयों पर दमकल दस्ते की हो तैनाती: रवि प्रकाश चौबे

 310 total views

विक्की यादव/सोनभद्र

● गुप्तकाशी सेवा ट्रस्ट का प्रतिनिधिमंडल डीएम से मिल सौंपा ज्ञापन

सोनभद्र । जंगल पहाड़ के बीच लगभग 12 लाख की आबादी वाले लंबे भूभाग में फैले सोनभद्र जिले में आए दिन लग रही अगलगी से जंगल के साथ ही किसानों की फसलें खाक हो रही हैं । इसके पीछे अग्निशमन यंत्र का अभाव मुख्य कारण बना हुआ है। इसकी गंभीरता को देखते हुए गुरुवार को गुप्तकाशी सेवा ट्रस्ट के संस्थापक रवि प्रकाश चौबे के नेतृत्व में युवा समाजसेवियों का एक प्रतिनिधिमंडल जिलाधिकारी से मिलकर पत्रक सौंपा है। बताते चलें कि ‘कुंआं खोदो आग बुझाओ’ की परिपाटी के तहत अब तक चल रहे अग्निशमन केंद्र पर पानी की व्यवस्था एंव फायर बिग्रेड उपलब्धता सुव्यवस्थित कराए जाने को लेकर गुप्तकाशी सेवा ट्रस्ट के संस्थापक रवि प्रकाश चौबे की अगुवाई में जिलाधिकारी से मिलकर प्रतिनिधि मंडल न गुहार लगाते हुए कहा कि जनपद सोनभद्र में आये दिन आगजनी की घटनाओं के कारण वेश कीमती जंगल के साथ हजारों हेक्टेयर में किसानों की फसलें नष्ट हो रही है। जबकि इसके नियंत्रणार्थ जिला मुख्यालय पर मात्र दो दमकल गाड़िया हैं जिसको चलाने के लिए मात्र एक ड्राइवर है।
श्री चौबे ने बताया की अभी हाल के ही दिनों में सैकड़ो गांवो में आग लग चुकी है। फायर ब्रिगेड के अभाव और समय से न पहुंचने के कारण आगजनी से भारी किसानों को गारी नुकसानी उठानी पड़ रही है। इतना ही नहीं फसलों के साथ ही पर्यावरण एंव दुर्लभ वन्यजीव जंतु काफी संख्या में नष्ट हो रहे हैं।
फायर स्टेश पर पानी भरने की व्यवस्था नही है जिसके वजह से दमकल कर्मियों को अन्यत्र दूर जाकर पानी भरना पड़ता है जिससे दमकल कर्मियों का समय नष्ट होता है एवं काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है और वे आगजनी की जगहों पर समय से नही पहुंच पाते। उन्होंने पत्रक में अवगत कराया है कि क्षेत्र के बिजली के तार ढीले एंव जर्जर होने के कारण शार्ट सर्किट से भी आगजनी की घटनाएं लगातार हो रही है।
प्रतिनिधिमंडल ने तत्काल जिलाधिकारी से उपरोक्त प्रकरण को संज्ञान में लेते हुए अग्निशमन केंद्र पर बोर कराने व अग्निशमन के लिए स्वीकृत भूमि पर स्थाई निर्माण कराते हुए सभी ब्लॉक मुख्यालयों पर एक- एक दमकल दस्ता तैनात कराने की व्यवस्था हेतु आवश्यक कार्रवाई करने की जनहित में मांग की हैं । इस मौके पर गुप्तकाशी सेवा ट्रस्ट के सम्पादकीय प्रमुख धर्मेंद्र कुमार राजू, युवक मंगल दल के जिलाध्यक्ष सौरभकान्त पति तिवारी, विवेक तिवारी, प्रभाशंकर चतुर्वेदी आदि मौजूद रहे ।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *