सोनभद्र-: 3 दिवसीय गुप्तकाशी चित्र प्रदर्शनी का हुआ समापन

 सोनभद्र-: 3 दिवसीय गुप्तकाशी चित्र प्रदर्शनी का हुआ समापन

 264 total views

सोनभद्र ब्यूरो कार्यालय

“● गुप्तकाशी सेवा ट्रस्ट के संस्थापक रवि प्रकाश चौबे एवं उनकी टीम की चहुओर हो रही सराहना

सोनभद्र। गुप्तकाशी सेवा ट्रस्ट का प्रयास धीरे धीरे रंग लाने लगा है और जनपद के ऐतिहासिक वह पुरातात्विक धरोहरों तथा पर्यटनीय और धार्मिक आस्था के केंद्रों के विकास की ओर अब शासन प्रशासन की दृष्टि पढ़नी शुरू हो गई है।
उल्लेखनीय है कि जिले की विकास को पंख लगाने के लिए तथा सोनभद्र की पौराणिक व आध्यात्मिक परिदृश्य को सजाने संवारने को लेकर गुप्तकाशी सेवा ट्रस्ट के संस्थापक रवि प्रकाश चौबे बीते डेढ़ दशक वर्षों से अनवरत चित्र प्रदर्शनी, पदयात्रा , गोष्टी के माध्यम से समय-समय पर जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों को जागरूक करने का कार्य करते चले आ रहे हैं। उसी क्रम में उन्होंने ट्रस्ट के बैनर तले सोनभद्र जनपद स्थापना की 32 वी वर्षगांठ पर सोन नदी तट पर अवस्थित ग्रामवासी सेवा आश्रम परिसर में तीन दिवसीय गुप्तकाशी दर्शन चित्र प्रदर्शनी लगाकर लोगों को न सिर्फ जिले की वास्तविक वस्तुस्थिति का अवलोकन कराया बल्कि गोष्टी के माध्यम से जनपद में बीते 32 वर्षों में क्या बदलाव हुआ और कितना विकास हो सका इसकी समीक्षा भी करने का साहसिक कार्य किया।
गुप्तकाशी चित्र प्रदर्शनी के अंतिम दिन शनिवार को बतौर मुख्य अतिथि प्रदर्शनी स्थल पर पहुंचे सदर विधायक भूपेश चौबे ने अपने संबोधन में कहा कि गुप्तकाशी सेवा ट्रस्ट के प्रयास से ही जिले के सभी प्रमुख दर्शनीय एवं पर्यटन स्थलों पर उत्तर प्रदेश सरकार के पर्यटन विभाग द्वारा बोर्ड लगाया जा चुका है और आगे भी पुनर सड़कों पर अन्य विकास की जरूरतें पहुंचाने का काम करने की प्रेरणा आदेश प्रदर्शनी एवं बौद्धिक विचार गोष्ठी से हमें मिली है। विधायक जी ने बुद्धिजीवियों के सार्थक प्रयास और धर्म व संस्कृति के संवाहक संत महात्माओं की प्रेरणा ने हमें उद्वेलित किया कि आज हम यथासंभव जनपद के विकास में अपना सार्थक प्रयास देने को मजबूर हो रहे हैं। इसके पूर्व प्रख्यात स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं जनपद के प्रथम विधायक रहे स्वर्गीय पंडित बृज भूषण मिश्र ग्राम वासी दादा के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलित कर उन्हें शत-शत नमन किया गया और उनके आदर्श को अपने अंदर आत्मसात करने की प्रतिबद्धता लोगों ने जताई। गोष्ठी को सोनभद्र बार एसोसिएशन के अध्यक्ष चंद्रप्रकाश द्विवेदी, आईएफडब्ल्यू जेके राष्ट्रीय पार्षद राजेश द्विवेदी, राष्ट्रीय कवि सम्मेलनों की ख्याति लब्ध गीतकार डॉक्टर रचना तिवारी, सोन साहित्य संगम के निदेशक एवं वरिष्ठ पत्रकार मिथिलेश प्रसाद द्विवेदी, धर्मेंद्र उर्फ राजू पांडे, समाजसेवी संदीप सिंह चंदेल और कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे राष्ट्रपति और राज्यपाल द्वारा पुरस्कृत सेवानिवृत्त शिक्षक और साहित्यकार ओम प्रकाश त्रिपाठी आदि ने गुप्तकाशी सेवा ट्रस्ट के संस्थापक रवि प्रकाश चौबे की सराहना करते हुए सोनभद्र जनपद के विकास पर अपने सारगर्भित सुझाव दिए। कार्यक्रम का सफल संचालन शिक्षक वह पत्रकार प्रमोद चौबे ने तथा आभार ट्रस्ट के संस्थापक रवि प्रकाश चौबे ने व्यक्त किया। इस मौके पर सोनभद्र बार एसोसिएशन के महामंत्री सत्यदेव पांडे, चोपन व्यापार मंडल के अध्यक्ष संजय जैन, संजीव कुमार, सत्य प्रकाश तिवारी, संजीव त्रिपाठी, बीबीसी की पूर्व संवाददाता इंदु पांडे राम अनुज धर द्विवेदी एडवोकेट/जिला संवाददाता सोनभद्र न‌ई पीढ़ी, अमरनाथ सिंह और संत समुदाय से जुड़े कई संत महात्मा एवं गणमान्य नागरिक व मातृशक्ति मौजूद रहीं।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *