सोनभद्र-: बीजपुर के जरहा में साहब की कृपा से सब काम हो रहा है, जनता परेशान है खनन कर्ताओं का लाभ हो रहा है

 सोनभद्र-: बीजपुर के जरहा में साहब की कृपा से सब काम हो रहा है, जनता परेशान है खनन कर्ताओं का लाभ हो रहा है

 124 total views

रामप्रवेश/बीजपुर

बीजपुर ( सोनभद्र )। वन रेंज क्षेत्र बीजपुर व जरहा में विभिन्न नदी नालों समेत रिहन्द बाँध से बालू खनन कर जगह जगह डंप करने का गोरखधंधा जोर पकड़ता जा है। बरसात के मौसम में बालू का रेट आसमान छूता है सरकारी कार्य अथवा निजी निर्माण कार्य बरसात में ही होता है। बारिश के समय नदियों में खनन बन्द हो जाता है। जरूरत मन्द लोगों को यही डंप बालू ऊँचे रेट पर बेच कर धंधेबाज माफिया लाखों का वारा न्यारा करते है इस लिए धंधेबाज पिछले दो महीने से नदी नाले सहित रिहन्द बाँध की तलहटी को खंगालने में लगे हुए हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सिरसोती के बरन नदी, रिहन्द बाँध,अंजीर नदी के निमडॉड, सिंदूर, पिंडारी के बिच्छी नदी, सहित दर्जनों स्थानों पर नदी नालों और बाँध से अबैध खनन कर बालू डंप करने के लिए दर्जनों टीपर और ट्रैक्टर लगाए गए हैं ।

धंधे के पीछे स्थानीय पुलिस व वन बिभाग के अलावा कुछ छूटभैया नेताओ की भूमिका भी सन्दिग्ध बताई जा रही है। दबी जुबान नाम न छापने की शर्त पर ग्रामीणों ने बताया कि बिरोध करते हैं तो माफिया किस्म के लोग उनसे मारपीट की धमकी देते हैं व वन विभाग के कर्मचारी उल्टा उनसे ही बदतमीजी करते हैं धंधेबाजों में कुछ पूर्व और कुछ वर्तमान ग्राम प्रधान के अलावा तथाकथित ठेकेदार और वाहन मालिक सक्रिय बताए जा रहे हैं।
अभी कुछ दिनों पूर्व रिहंद बांध से बालू खनन की खबर छपने पर प्रशासन थोड़ी देर के लिए सक्रिय जरूर हुआ था पर स्थिति फिर वही है ।
इसबाबत प्रभागीय वनाधिकारी रेनुकूट मनमोहन मिश्रा ने बताया कि शिकायत मिल रही है जाँच के बाद दोषी जनों पर कठोर कार्यवाही की जाएगी।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *