प्रयागराज में आयोजित सम्मान समारोह में डिजिटल मीडिया की भूमिका विषय पर बोले पूर्व राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी

 प्रयागराज में आयोजित सम्मान समारोह में डिजिटल मीडिया की भूमिका विषय पर बोले पूर्व राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी

 193 total views

● समाज के संवर्धन में मीडिया की है अहम भूमिका: पंडित केसरीनाथ त्रिपाठी

● मीडिया फोरम आफ इंडिया न्यास और विश्व हिंदी साहित्य सेवा संस्थान ने आयोजित किया था कार्यक्रम

सोनभद्र कार्यालय

सोनभद्र। समाज के संवर्धन और राष्ट्रहित में मीडिया और हिंदी साहित्य की अग्रणी भूमिका सदैव रही है इसीलिए आज हम स्वतंत्र रूप से जीवन निर्वाह कर पा रहे हैं। यह बातें रविवार को प्रयागराज स्थित एक होटल सभाकक्ष में मीडिया फोरम आफ इंडिया न्यास और विश्व हिंदी साहित्य सेवा संस्थान के संयुक्त बैनर तले आयोजित वेबसाइट लोकार्पण, सम्मान समारोह एवं वर्तमान में डिजिटल मीडिया की भूमिका विषय पर आयोजित राष्ट्रीय संगोष्ठी में पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल एवं उत्तर प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष रहे पंडित केसरीनाथ त्रिपाठी ने बतौर मुख्य अतिथि कहीं।

उन्होंने यह भी कहा कि अस्वस्थ होने के बावजूद पत्रकारों और साहित्यकारों से संवाद स्थापित करने की प्रबल इच्छाशक्ति ने मुझे यहां आने पर मजबूर किया जिससे मुझे अत्यंत स्फूर्ति तो मिली है मैं बुद्धिजीवियों के बीच अपने आपको पाकर आह्लादित भी हुआ क्योंकि ऐसा अवसर जीवन में बार-बार नहीं मिलता।
इस दौरान हाईटेक बिरला कार्बन रेणुकूट, सोनभद्र के यूनिट हेड रविंद्र रघुवंशी, जय कोकाटे और निवेदिता मुखर्जी और शशि त्रिपाठी प्रयागराज को समाज सेवा के क्षेत्र में समाजश्री तथा पत्रकारिता व साहित्य के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए सोनभद्र से पंडित ओम प्रकाश त्रिपाठी, भोलानाथ मिश्र, राकेश शरण मिश्र, चंद्रमणि शुक्ला, राजेंद्र कुमार ‘मानव’, सर्वेश श्रीवास्तव, विवेक कुमार पांडेय, राजकुमार सिंह, राम अनुज धर द्विवेदी, राजेश द्विवेदी, वाराणसी के सुप्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य एवं प्राध्यापक आचार्य धीरेंद्र पांडेय ‘मनीषी’, गाजीपुर के पत्रकार ब्रज भूषण दुबे, दिल्ली से चलकर प्रयागराज आए वरिष्ठ संपादक विरेंद्र प्रसाद सैनी, समेत प्रयागराज, लखनऊ, गोरखपुर आदि जनपदों के दर्जनो पत्रकारों को पत्रकार श्री सम्मान से अतिथियों द्वारा स्मृति चिन्ह सम्मान पत्र और अंग वस्त्रम प्रदान कर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता सेवानिवृत्त आईपीएस अधिकारी अशोक कुमार शुक्ला ने की तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में मीडिया फोरम आफ इंडिया न्यास के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष मिथिलेश प्रसाद द्विवेदी और बिरला कार्बन इंडस्ट्री के मानव संसाधन अधिकारी जय कोकाटे ने उपस्थित होकर विषय पर अपने प्रकाश डालें। इसके पूर्व सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलित कर मुख्य अतिथि पूर्व राज्यपाल पंडित केसरीनाथ त्रिपाठी एवं अन्य अतिथियों द्वारा संगोष्ठी का शुभारंभ किया गया।

मुख्य अतिथि ने संस्थान के वेबसाइट का माउथ दबाकर लोकार्पण किया। कार्यक्रम का सफल संचालन चित्रांशी श्रीवास्तव ने किया । इस मौके पर प्रियांशु कुमार, संजय सिंह, सत्यदेव पांडेय, पंकज सिंह, रोहित कुमार त्रिपाठी, रमेश कुमार कुशवाहा, आशुतोष कुमार सिंह सुमित दर्जनों पत्रकारों को संस्था की ओर से प्रशस्ति पत्र देकर उन्हें समाज हित में अपनी लेखनी का निष्पक्ष और निर्भीक तरीके से प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया गया। इस मौके पर प्रदेश के विभिन्न अंचलों से सैकड़ों पत्रकार और साहित्यकार समारोह के साक्षी बनें।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *