शहीद दिवस पर रेणुकूट में हुआ रक्तदान शिविर का आयोजन, 70 लोगो ने किया रक्तदान, 6 कपल सहित 9 महिलाएं रही शामिल

 शहीद दिवस पर रेणुकूट में हुआ रक्तदान शिविर का आयोजन, 70 लोगो ने किया रक्तदान, 6 कपल सहित 9 महिलाएं रही शामिल

 393 total views

सोनभद्र ब्यूरो कार्यालय

● प्रयास रेणुकूट व प्रियंका फर्नीचर के तत्वाधान में हुआ आयोजन

● शिविर में 70 रक्तादाताओं ने किया रक्तदान, जिनमें 6 कपल सहित 9 महिलाएं रही शामिल

● 100 किमी दूर से आकर पत्नी संघ चौकी प्रभारी राजेश सिंह ने किया रक्तदान

● प्रयास संस्थापक दिलीप दुबे ने किया 44 वां रक्तदान

● वात्सल्य सिंह व अंजली श्रीवास्तवा ने किया पहली बार रक्तदान

● रक्तदान मरणोपरांत नेत्रदान भगवान दास अग्रवाल व ओमवती अग्रवाल ने भरा पर्चा

रेणुकूट। अंग्रेजी हुकूमत की गुलामी को खत्म करने के लिए अपने प्राणों को न्यौछावर करने वाले महान शहीद भगतसिंह, राजगुरु व सुखदेव की याद में संवेदना अभियान के तहत देश भर में मंगलवार को 1500 से ज्यादा रक्तदान शिविर आयोजित किए गए। स्थानीय नगर में भी प्रयास फाउंडेशन व प्रियंका फर्नीचर के संयुक्त सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें 70 यूनिट रक्तदान किया गया। प्रयास फाउंडेशन के संस्थापक दिलीप दुबे ने बताया कि मंगलवार को आयोजित शिविर में कुल 70 रक्तदाताओं ने रक्तदान किया, जिसमें 6 कपल डोनेशन सहित 9 महिलाओं ने रक्तदान किया। शिविर का उद्घाटन मुख्य अतिथि वन विभाग के एसडीओ मनमोहन मिश्रा व विशिष्ट अतिथि प्रभारी निरीक्षक अंजनी कुमार राय, नगर पंचायत अध्यक्ष निशा सिंह व अधिशासी अधिकारी अनीता शुक्ला की मौजूदगी में हुआ।

पिपरी वन रेंज क्षेत्र के डिप्टी रेंजर धीरेंद्र कुमार मिश्रा ने रक्तदान कर शिविर की शुरुआत की। दिलीप दुबे ने बताया कि पूरे देश के 28 राज्यों, 8 केंद्र शासित प्रदेशों में मंगलवार को 1500 से ज्यादा रक्तदान शिविर लगाए गए जिसमें डेढ़ लाख से ज्यादा रक्तदान किया गया। उन्होंने बताया कि अभी भी भारत देश में रक्तदान को लेकर तमाम भ्रांतियां हैं जिसके कारण लोग रक्तदान करते हुए डरते हैं लेकिन इसके लिए हमें लोगों को जागरूक करने की जरूरत है। 65 करोड़ की सर्वाधिक युवा जनसंख्या होने के बावजूद मात्र 1 से डेढ़ प्रतिशत युवा ही रक्तदान करते हैं। यदि हम लोगों को इसके बारे में जागरूक करें तो देश में रक्त की कमी से लोग नहीं मरेंगे। शिविर में राबर्ट्सगंज ब्लड बैंक व मिर्जापुर स्थित मंडलीय ब्लड बैंक से आई यूनिट वैन ने 70 लोगों का रक्तदान कराया।

वही प्रयास फाउंडेशन के सदस्य व घोरावल के शिवद्वार में चौकी प्रभारी राजेश सिंह पत्नि संघ 100 किलोमीटर दूर से चलकर शिविर में रक्तदान करने पहुंचे। उन्होंने कहा कि रक्तदान एक नेक कार्य है हम सभी को रक्तदान अवश्य करना चाहिए ताकि हमारे रक्तदान से किसी का जीवन बच सके। वही शिविर में आए जीते जी रक्तदान मरणोपरांत नेत्रदान के तहत भगवान दास अग्रवाल व उनकी पत्नी ओमवती अग्रवाल ने नेत्रदान का संकल्प पत्र भरा, प्रयास के संस्थापक दिलीप दुबे ने 44 वां व पत्नि वंदना ने चौथी बार रक्तदान किया, इसके अलावा पत्रकार व रेणुकूट के कई जागरूक युवाओं ने इस शिविर में हिस्सा बने।

इस मौके पर अभिषेक केशरी, इमरान, निशांत पांडेय, डॉ एसके मंजुल, रामकुमार, संतोष सिंह, डॉ रविंद्र प्रसाद, उमेश कुमार, दीपेश जायसवाल, अमित चौबे, आशीष शुक्ला, मणि भूषण सिंह, सद्दाम हुसैन, राजेश पासवान, शुभम केसरी, ऋषभ शाह, गौतम अग्रवाल, इस्तखार अहमद, विशाल, कृष्णा, राकेश सिंह, शाहिद समेत बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *